मंगल पर उतरे इनसाइट लैंडर की पहली बार अंतरिक्ष से ली तस्वीरें आई सामने

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 01:58 PM (IST)

वॉशिंगटनः मंगल ग्रह पर जानकारियां एकत्र करने में जुटे नासा के इनसाइट लैंडर की पहली बार अंतरिक्ष से तस्वीरें ली गईं हैं। इसकी तस्वीरें नासा के मार्स रिकोनिसेंस ऑर्बिट (MRO ) पर लगे कैमरे की मदद से ली गईं हैं। बता दें कि लाल ग्रह की जमीन और वातावारण का पता लगाने के लिए इनसाइट हाल ही में वहां लैंड हुआ था।

PunjabKesari

6 और 11 दिसंबर को हाईराइस (हाई रेसोलूशन इमेजिंग साइंस एक्सपेरिमेंट) से ली गईं इन तस्वीरों में इनसाइट की हीट शील्ड (उसका बाहरी कवच जो गर्मी से बचाता है) और पैराशूट (जिसकी मदद से वह मंगल पर उतरा था) दिखाई दे रहा है। नासा की ओर से जारी बयान के मुताबिक, मंगल के एलिसियम प्लानिटिया क्षेत्र की इन तस्वीरों से पता चला है कि लैंडर, हीट शील्ड और पैराशूट की आपस में दूरी करीब एक हजार फुट है।
PunjabKesari
बता दें कि हाईराइस पहले भी मंगल पर उतरे लैंडर की तस्वीरें ले चुका है। यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना में हाईराइस की टीम ने इनसाइट की मंगल पर लैंडिंग की तस्वीरें लेने का भी प्रयास किया था, लेकिन सही कोण न मिल पाने के कारण सफलता नहीं मिल सकी थी। अब यह पहली बार है, जब इसकी मदद से इनसाइट की तस्वीरों को कैमरे में कैद करने में सफलता मिली है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News