WHO की चेतावनीः सिर्फ लॉकडाउन से खत्म नहीं होगा कोरोना वायरस

punjabkesari.in Monday, Mar 23, 2020 - 12:01 PM (IST)

लंदनः विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए सिर्फ लॉकडाऊन काफी नहीं है। संगठन के शीर्ष आपातकालीन विशेषज्ञ माइक रयान ने रविवार को कहा कि वायरस दोबारा अपना सिर नहीं उठाए, इसके लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करनी पड़ेंगी। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, 'हमें वायरस से संक्रमित बीमार लोगों की तलाश पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा।

 

उन्हें अलग-थलग करें। उनसे संपर्क करें और उन्हें आइसोलेट करें।' उन्होंने आगे कहा, 'अभी लॉकडाउन्स के कुछ खतरे है... अगर हम अभी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा मुहैया नहीं करवा पाए तो लॉकडाउन खत्म होने के बाद पाबंदियां हटने पर बीमारी के दोबारा सिर उठाने का खतरा रहेगा।' बता दें कि यूरोप के ज्यादातर देशों और अमेरिका ने चीन एवं दूसरे एशियाई देशों का अनुकरण करते हुए अपने यहां कठोर पाबंदिया लगा दी हैं।

 

उन देशों में ज्यादातर कर्मचारियों को घर से काम करने को कह दिया गया है। वहीं स्कूल, बार, पब, रेस्तरा वगैरह को बंद कर दिया गया है। रयान ने कहा कि चीन, सिंगापुर और दक्षिण अफ्रीका ने हर संदिग्ध मरीज की जांच के लिए कई कड़े कदम उठाते हुए पाबंदियां लागू कीं। उन्होंने यूरोप के सामने एक मॉडल पेश कर दिया जो अब इस महामारी का केंद्र बन चुका है। इटली अभी दुनिया में वायरस से सबसे ज्यादा पीड़ित है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News