अमेरिका में कोरोना से बुरा हाल, संक्रमित होने के बावजूद भी काम करने को मजबूर डॉक्टर-नर्स

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 10:45 AM (IST)

वाशिंगटनः  अमेरिका जैसा मुल्क भी आखिर तमाम कोशिशें के बावजूद  कोरोना वायरस जैसी खतरनाक  महामारी को रोकने में अब तक कामयाब नहीं हो पाया है। अमेरिका में मौत की कुल संख्‍या 14695 के पार पहुंच गई है। मौत का यह आंकड़ा ने स्‍पेन को पीछे छोड़ दिया है। स्‍पेन में कोरोना महामारी से अब तक 14,555 लोगों की मौत दर्ज हुई है। अमेरिका में 4 लाख से अधिक लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बीच स्वास्थ्य कर्मी के बुरे हाल का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि न्यूयॉर्क के एक अस्पताल के आईसीयू में तैनात एक नर्स कोरोना लक्षणों के बावजूद तीन दिन तक मरीजों का इलाज करती रही। जॉर्जिया में कोरोना की वजह से दम तोड़ने मरीज के इलाज में जुटी नर्स को भी टेस्ट से मना कर दिया गया। 

लक्षणों वाले कर्मियों की नहीं की जा रही है जांच
न्यूयॉर्क के माउंट सिनाई हॉस्पिटल की एक नर्स ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर काफी आपबीति सुनाते हुए कहा कि पिछले महीने उन्हें हल्का बुखार, उल्टी, पेट खराब जैसी शिकायतें हुईं, लेकिन वह काम करती रहीं, क्योंकि उनका बुखार 100.2 डिग्री था जो कि अमेरिका के रोग नियंत्रण विभाग की ओर स्वास्थ्य कर्मियों की जांच और घर भेजने के लिए तय मानक से कम था। लेकिन जब उन्होंने एक प्राइवेट क्लीनिक में जांच कराई तो वह कोरोना संक्रमित पाई गईं। अस्पताल के प्रवक्ता ने नर्स की बातों पर प्रतिक्रिया देने से इनकार किया लेकिन यह माना कि अभी कम लक्षणों वाले कर्मियों की जांच नहीं की जा रही है। 

दुनिया में 88,338 गंवा चुके जान
कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया बेहाल है। ताजा आंकड़ों के अनुसार विश्व में अब तक वायरस से 88,338 लोग जान गंवा चुके हैं और 15,11,104 संक्रमण का शिकार हैं। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि नए आंकड़ों से पता चलता है कि जितनी आशंका थी, उससे कम मौतें हुई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय इस विषाणु के लिहाज से अधिक संवेदनशील है। उन्होंने कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस कार्य बल के संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हमें इस बात के सबूत मिल रहे हैं कि अफ्रीकी अमेरिकी हमारे देश के अन्य नागरिकों के मुकाबले अधिक संख्या में इससे प्रभावित हैं।

 इटली में 17,669 लोग मारे गए 
जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर से बुधवार शाम 8:30 बजे जारी लिस्ट के मुताबिक 24 घंटे में यहां रेकॉर्ड 1973 लोगों की मौत हुई है, जो पिछले दिन के 1939 मौतों से अधिक है। अमेरिका में 14695 लोग कोरोना की वजह से दम तोड़ चुके हैं। मौतों की संख्या के मामले में अमेरिका स्पेन (14555) से आगे निकल गया है। कोरोना की वजह से सबसे अधिक 17,669 लोग इटली में मारे गए हैं।  इटली में 1 लाख 39 हजार लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। अमेरिका में सबसे अधिक 4 लाख 30 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

 

फ्रांस में भी 1 लाख 12 हजार लोग संक्रमित
इसके बाद सबसे अधिक 1 लाख 48 हजार कोरोना मरीज स्पेन में हैं। जर्मनी में 1 लाख 13 हजार लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें से 2,349 लोगों की जान गई है। 1 लाख से अधिक मरीजों वाले देशों में सबसे कम मृत्यु दर जर्मनी में ही है। फ्रांस में भी 1 लाख 12 हजार लोग संक्रमित हुए हैं। यहां 10,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News