चीन के ऋण और अनुबंधों  के जाल में बुरी तरह फंसा अफ्रीका

punjabkesari.in Sunday, Apr 28, 2024 - 12:59 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः श्रीलंका और पाकिस्तान के बाद अब अफ्रीका  भी चीन के ऋण और अनुबंधों  के जाल में बुरी तरह फंस चुका है। पिछले कुछ दशकों में चीन न केवल अफ्रीका का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया है, बल्कि उसका सबसे बड़ा द्विपक्षीय ऋणदाता भी बन गया है। पिछले 15 वर्षों में, चीन और अफ्रीकी देशों के बीच व्यापार 282.1 बिलियन डॉलर (2023 में) तक पहुंच गया। इन संख्याओं में से, चीन को अधिकांश निर्यात दक्षिण अफ्रीका, अंगोला और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य द्वारा आपूर्ति की गई थी; जबकि नाइजीरिया चीनी वस्तुओं का सबसे बड़ा आयातक बना रहा। अफ्रीका के विशाल प्राकृतिक संसाधनों और रणनीतिक बुनियादी ढांचे तक पहुंच के लिए चीन और अफ्रीकी राज्यों के बीच विभिन्न द्विपक्षीय अनुबंध और संधियाँ की गई हैं।

 

चीनी कंपनियाँ 31% अफ़्रीकी बुनियादी ढाँचे अनुबंधों में शामिल
आज, चीनी कंपनियाँ 31% अफ़्रीकी बुनियादी ढाँचे अनुबंधों में शामिल हैं। इसे बड़े पैमाने पर चीन की बेल्ट एंड रोड पहल ("बीआरआई") द्वारा बढ़ावा दिया गया है, जिसका उद्देश्य पुराने व्यापारिक मार्गों- सिल्क रोड (भूमि द्वारा) और समुद्री सिल्क रूट को पुनर्जीवित करना है। 2013 में बीआरआई की स्थापना के बाद से, चीन ने केन्या में रेलवे और जिबूती और नाइजीरिया में बंदरगाहों जैसी कई बड़ी परियोजनाओं को वित्त पोषित किया है। हालाँकि, अफ्रीका में कई चीनी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को ऋण जाल के रूप में आलोचना का सामना करना पड़ा है। कई देश चीन पर "ऋण जाल कूटनीति" अपनाने का आरोप लगाते हैं, जिसके तहत वह परियोजना-ऋण शर्तों को इस तरह से तैयार करता है कि अनुबंध करने वाले पक्षों को अपना ऋण चुकाने से रोका जाए और अंततः कम रियायतें या उच्च आर्थिक शुल्क स्वीकार किए जाएं। इन दायित्वों का प्रवर्तन अक्सर अफ्रीकी अदालतों में मुकदमेबाजी के बजाय गनबोट कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता के माध्यम से होता है।

 

चीन की रणनीति अस्पष्ट
देखा गया है कि अपनी ऋण जाल कूटनीति के हिस्से के रूप में, चीनी प्रशासन बीआरआई जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को बनाए रखने के लिए ऋण प्रदान करता है, लेकिन यदि वे अपना ऋण चुकाने में असमर्थ होते हैं तो ऐसे देशों की रणनीतिक संपत्ति जब्त कर लेते हैं। अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि चीन की रणनीति अस्पष्ट अनुबंधों, शिकारी ऋणों और भ्रष्ट लेनदेन के माध्यम से निर्भरता को बढ़ावा देती है जो राष्ट्रों पर कर्ज का बोझ डालते हैं और उनकी संप्रभुता को नष्ट करते हैं, जिससे सतत विकास में बाधा आती है। यह दृष्टिकोण, राजनीतिक और राजकोषीय दबावों के साथ मिलकर, अफ्रीका के प्राकृतिक संसाधनों को खतरे में डालता है और इसकी दीर्घकालिक आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता को कमजोर करता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिकांश देशों में कर्ज बढ़ जाता है और न्यूनतम रोजगार सृजन होता है।

 

अफ्रीकी देशों और उनके नागरिकों ने की शिकायतों
|कई अफ्रीकी देशों और उनके नागरिकों द्वारा उठाई गई कई शिकायतों में उपरोक्त बात देखी जा सकती है। केन्या चीनी ऋण-रणनीति के प्रमुख उदाहरणों में से एक है। 2022 में, केन्या के लोगों ने नैरोबी एक्सप्रेसवे जैसी चीन द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं का विरोध किया, यह दावा करते हुए कि परियोजनाएं गुप्त, उच्च लागत वाली और ऋण पैदा करने वाली हैं। इस परियोजना की विशेष रूप से केन्याई लोगों से उच्च टोल वसूलने के लिए आलोचना की जाती है जो डॉलर में देय होता है। एक्सप्रेसवे टोल से एकत्र किया गया राजस्व कर्ज चुकाए जाने तक 27 वर्षों तक चाइना रोड ब्रिज कॉर्पोरेशन (CRBC) को दिया जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि सीआरबीसी को फिलीपींस में भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के कारण 2009 में विश्व बैंक द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है।

 

चीन ऐसे फैलाता है जाल
इसके अतिरिक्त, यह ज्ञात हुआ है कि केन्याई सरकार चीनी वित्त पोषित निर्माण परियोजनाओं से संबंधित ऋण के पुनर्भुगतान के लिए संघर्ष कर रही है और बीजिंग को ऋण दायित्वों को स्थगित करने के आवेदनों को अस्वीकार करने के लिए जाना जाता है। इसी तरह, 2021 में केन्या एयरपोर्ट अथॉरिटी को एक चीनी फर्म चाइना नेशनल एयरो-टेक्नोलॉजी इंटरनेशनल इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर किया गया था, जिसने कथित तौर पर दूसरे टर्मिनल के निर्माण के अनुबंध को समाप्त करने के लिए Sh22 बिलियन (लगभग 38.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की मांग की थी। जोमो केन्याटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा।

 

2023 तक, चीन विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों को शामिल करते हुए 50 से अधिक देशों में लगभग 100 स्थानों पर स्थित बंदरगाहों और टर्मिनलों पर स्वामित्व या परिचालन नियंत्रण रखता है। ये सुविधाएं महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय जलमार्गों पर रणनीतिक रूप से स्थित हैं। मुख्य रूप से, निवेश चीनी राज्य के स्वामित्व वाली संस्थाओं के माध्यम से निष्पादित किया गया है, जिससे चीन वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के अभिन्न अंग बंदरगाहों के प्रमुख ऑपरेटर के रूप में स्थापित हो गया है। चीन ने आधिकारिक तौर पर जिबूती के चीनी-संचालित बंदरगाह के करीब एक सैन्य अड्डे के निर्माण को स्वीकार किया, जिससे उसे कुछ सैन्य लाभ मिला क्योंकि बंदरगाह उसी अधिकार क्षेत्र के भीतर संयुक्त राज्य अमेरिका के सैन्य अड्डे से केवल छह मील की दूरी पर स्थित था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News