अमरीका-रूस ने इन देशों पर लगाम लगाने बारे की बातचीत

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2017 - 01:02 PM (IST)

वॉशिंगटन: रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोव ने अमरीकी राष्ट्रपति डनोल्ड ट्रंप और अपने अमरीकी समकक्ष रेक्स टिलरसन से भेंट कर कई मुद्दों पर बातचीत की। इस दौरान ट्रंप ने रूस से कहा कि सीरियाई गृहयुद्ध को खत्म करने के लिए वह वॉशिंगटन के ‘साथ मिलकर’ काम करे। उन्होंने  मास्को के सीरिया की बशर अल-असद की सत्ता, ईरान और उनके ‘प्रॉक्सी’ पर लगाम लगाने की जरूरत पर बल दिया।

बताते चलें कि अमरीकी और रूसी नेतृत्व के बीच यह बातचीत ट्रंप के अचानक अपने एफबीआई प्रमुख को बर्खास्त किए जाने दौरान हुई है। एफबीबाई प्रमुख, अमरीकी चुनाव में रूसी भूमिका की जांच कर रहे थे। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में लावरोव का स्वागत किया। राष्ट्रपति बनने के बाद लावरोव के साथ ट्रंप की यह भेंट रूसी सरकार के सबसे उच्चस्तरीय अधिकारी के साथ व्यक्तिगत मुलाकात है।

दोनों अधिकारियों ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। ट्रंप ने लावरोव के साथ अपनी बैठक को ‘‘बहुत, बहुत अच्छा’’ बताया। इस दौरन ट्रंप ने रूस से कहा कि वह सीरिया की असद सरकार, ईरान और विभिन्न ईरानी प्रॉक्सी पर लगाम लगाए। इससे पहले लावरोव और टिलरसन के बीच विदेश मंत्रालय में बातचीत हुई जिसमें सीरिया और यूक्रेन आदि पर चर्चा हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News