बच्चे के डीएनए नमूने से हुई किम की पहचान की पुष्टि

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2017 - 05:29 PM (IST)

कुआलालम्पुर: मलेशिया ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की शिनाख्त की पुष्टि मृतक के एक बच्चे के डीएनए के नमूने से कर ली।


मलेशिया के उप प्रधानमंत्री अहमद जाहिद हामिदी ने आज कहा,‘‘जांचकर्ताओं ने उसके एक बच्चे से लिए गए नमूने के आधार पर शव की पुष्टि किम जोंग नाम के रूप में कर ली है।’’उन्होंने इसके बारे में विस्तार से नहीं बताया। गौरतलब है कि 45 वर्षीय किम जोंग नाम की 13 फरवरी को कुआलालम्पुर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नर्व एजेंट वीएक्स से जहर देकर हत्या कर दी गई थी।

दक्षिण कोरिया ने उसकी हत्या के लिए उत्तर कोरिया को जिम्मेदार ठहराया लेकिन उत्तर कोरियाई नेताओं ने इन दावों को खारिज कर दिया और मृतक की पुष्टि नहीं की। मलेशिया ने शुक्रवार को उसकी पहचान की आधिकारिक पुष्टि कर दी थी लेकिन यह नहीं बताया था कि क्या प्रशासन ने उसके किसी परिजन का डीएनए नमूना लिया। पुलिस प्रमुख खालिद अबू बकर ने कहा कि उस समय ‘‘गवाह की सुरक्षा’’ की चिंताओं के चलते उन्होंने सूचना सार्वजनिक नहीं किया।  


मकाउ में निर्वासित जीवन बिता रही किम की पत्नी और बच्चे इस हत्या के बाद छिप गए थे। उन्हें डर था कि नाम के 21 वर्षीय बेटे किम हान सोल को अगला निशाना बनाया जा सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News