पाकिस्तान में JUI-F ने चुनाव में धांधली व ''निषिद्ध साहित्य'' मामले के फैसले के खिलाफ किए विरोध प्रदर्शन

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2024 - 04:01 PM (IST)

पेशावर: जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (JUI-F) ने शुक्रवार को कथित चुनाव धांधली और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ खैबर पख्तूनख्वा के मलकंद और हजारा डिवीजनों के विभिन्न हिस्सों में विरोध रैलियां निकालीं। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार  पाकिस्तान की शीर्ष अदालत ने हाल ही में कथित रूप से प्रतिबंधित धार्मिक साहित्य बांटने के आरोपी एक व्यक्ति की रिहाई का आदेश जारी किया।

 

खैबर पख्तूनख्वा में विरोध प्रदर्शन लाहौर उच्च न्यायालय के एक फैसले के खिलाफ अपील पर शीर्ष अदालत के आदेश के लगभग दो सप्ताह बाद हुआ। शुक्रवार की नमाज के बाद JUI-F के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा विरोध रैलियों का आह्वान किया जिसके बाद शांगला, लोअर दीर, बट्टाग्राम, बुनेर और हजारा और मलकंद डिवीजनों के अन्य जिलों में प्रदर्शन हुए। इसी के तहत केपी के विलय वाले जिलों में भी प्रदर्शन आयोजित किए गए। रैलियों में प्रतिभागियों ने सर्वोच्च न्यायपालिका के खिलाफ नारे लगाए और आम चुनावों में धांधली का आरोप लगाया। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, शांगला में, बिशम, अलपुरी, काना और पूरन तहसीलों में रैलियां आयोजित की गईं, जहां जेयूआई-एफ कार्यकर्ताओं ने चुनाव आयोग और कार्यवाहक सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया और नारे लगाए।

 

मुफ्ती अनवर ने कहा कि अगर न्यायपालिका को इस्लामी कानूनों की जानकारी नहीं है तो फैसले देने से पहले उन्हें धार्मिक नेताओं से सलाह लेनी चाहिए। जेयूआई-एफ नेताओं ने यह भी दावा किया कि उनकी पार्टी धांधली के जरिए चुनाव में हार गई, उन्होंने आरोप लगाया कि बाहरी ताकतों ने धार्मिक दलों को संसद से दूर रखने की कोशिश की लेकिन उन्हें सफल नहीं होने दिया जाएगा। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) और उनके सहयोगियों द्वारा गठबंधन सरकार बनाने के समझौते  को पीटीआई और कुछ अन्य राजनीतिक दलों ने चुनावों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है और देशव्यापी  विरोध की घोषणा की है ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News