अमेरिका अब नई तकनीक से करेगा दुश्मनों का खात्मा, US एयरफोर्स ने उड़ाया AI संचालित F-16 लड़ाकू विमान

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 12:49 PM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) तकनीक में बड़ी सफलता हासिल करते हुए नए तरीके से दुश्मन के खात्मे तैयारी शुरू कर दी है। अमेरिकी वायुसेना ने एक प्रायोगिक एफ-16 लड़ाकू जेट उड़ाया लेकिन इस जेट को मानव पायलट द्वारा नहीं, बल्कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) द्वारा नियंत्रित किया गया और विमान में देश की वायुसेना के सचिव फ्रैंक केंडल सवार थे। एआई सैन्य विमानन के क्षेत्र में सबसे बड़ी प्रगति में से एक है। भले ही इसकी प्रौद्योगिकी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है, लेकिन अमेरिकी वायुसेना ने साल 2028 तक एआई संचालित 1,000 से अधिक मानवरहित युद्धक विमानों को संचालित करने का लक्ष्य रखा है।

 

प्रायोगिक एफ-16 लड़ाकू जेट ने एडवर्ड्स एयरफोर्स बेस से उड़ान भरी थी। केंडल ने भविष्य के हवाई युद्ध में एआई संचालित युद्धक विमानों की भूमिका का पता लगाने के लिए विमान में उड़ान भरी। केंडल ने उड़ान के बाद कहा, ''इसे सेवा में न रखना एक सुरक्षा जोखिम है, इसलिए ये हमें जरूर चाहिए।'' एआई-नियंत्रित एफ-16 को ‘विस्टा' का नाम दिया गया है। विमान ने 550 मील प्रति घंटे से अधिक की गति से उड़ान भरी। इस दौरान एक दूसरा विमान मानव पायलट के साथ उड़ान भर रहा था और एक समय तो दोनों विमान लगभग आमने-सामने आ गए थे।

 

उड़ान के दौरान दोनों विमान एक दूसरे को कमजोर परिस्थिति में धकेलने की कोशिश कर रहे थे। एक घंटे की उड़ान के बाद केंडल मुस्कुराते हुए काकपिट से बाहर निकले। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी उड़ान के दौरान इतना कुछ देख लिया है कि वह हथियार छोड़ने या नहीं छोड़ने का निर्णय लेने की क्षमता वाले अभी भी विकसित हो रही इस एआइ पर भरोसा करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News