UKPNP के ब्रिटिश चैप्टर ने PoK में जन संघर्ष  का किया समर्थन, पाकिस्तान के खिलाफ किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2024 - 04:45 PM (IST)

लंदन: यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (UKPNP) की ब्रिटिश चैप्टर ने सोमवार को इंग्लैंड के ब्रैडफोर्ड स्थित पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। UKPNP के   बयान के अनुसार, विरोध प्रदर्शन के दौरान कई पार्टी नेताओं और कश्मीरी प्रवासी लोगों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर (PoJK) और पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित बाल्टिस्तान (PoGB) के लोगों के चल रहे संघर्ष के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। UKPNPके नेताओं ने संयुक्त अवामी एक्शन कमेटी (JAAC ) द्वारा रखी गई मांगों के चार्टर के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया और पंजाब प्रांत से पंजाब कांस्टेबुलरी और फ्रंटियर कोर की तैनाती की निंदा की।

 

बता दें कि पाकिस्तान के कब्जे  वाले कश्मीर में गेहूं के आटे, बिजली की ऊंची कीमतों और अधिक कर के खिलाफ शुरू पूर्ण हड़ताल  और संघर्ष 5वें दिन भी  दिन भी जारी रहा, जिसके चलते देश की सरकार को क्षेत्र में बढ़ती अशांति को खत्म करने के लिए तत्काल 23 अरब रुपए आबंटित करने पड़े। विवादित क्षेत्र में शनिवार को पुलिस और मानवाधिकार आंदोलन के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें हुईं, जिसमें कम से कम एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए थे। घायलों में ज्यादातर पुलिसकर्मी थे। सोमवार को पाक रेंजर्स की गोलीबारी में 3 नागरिकों की मौत हो गई।

 

इस बीच पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने सभी हितधारकों से संयम बरतने और बातचीत तथा आपसी परामर्श के माध्यम से मुद्दों को हल करने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राजनीतिक दलों, राज्य संस्थानों और क्षेत्र के लोगों को जिम्मेदारी से काम करना चाहिए ताकि विरोधी अपने लाभ के लिए स्थिति का फायदा न उठा सकें। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि कानून के अनुसार क्षेत्र के लोगों की मांग को पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह मौजूदा स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता तलाशने के लिए प्रधानमंत्री शरीफ से इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे। राष्ट्रपति ने वर्तमान स्थिति पर खेद व्यक्त किया। उन्होंने पुलिस अधिकारी की दुर्भाग्यपूर्ण मौत पर दुख जताया और झड़पों में घायल हुए सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की।

 

अपनी मांगों के लिए प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को पुंछ-कोटली रोड पर एक मजिस्ट्रेट की कार समेत कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दियाथा। इसके अलावा पूरे क्षेत्र में बाजार, व्यापार केंद्र, कार्यालय, स्कूल और रेस्तरां बंद रहे। पीओके के विभिन्न स्थानों में हिंसा होने के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मुजफ्फराबाद में दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया। एक दिन पहले ही सरकार ने क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित कर दी थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News