वैज्ञानिकों ने बनाया बच्चे जैसा रोबोट, महसूस कर सकता है जज्बात और दर्द भी (Video Viral)

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 03:49 PM (IST)

टोक्योः वह दिन दूर नहीं जब इंसान रोबोट के साथ रह सकेगा और इंसानों की तरह ही जज्बात और दर्द महसूस कर सकेगा। जापान के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा एंड्रॉइड बेस्ड बच्चे जैसा रोबोट बनाया है, जो दर्द महसूस कर सकता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इंसानों के जैसे रोबोट होना नई बात नहीं है, लेकिन इनमें फीलिंग (अहसास) लाना बड़ी कामयाबी है। ओसाका यूनिवर्सिटी की टीम ने ऐसे रोबोट का एक वीडियो जारी किया है।

PunjabKesari

प्रोफेसर असादा ने इसका नाम 'एफेट्टो' नाम दिया है। इसका इटैलियन में मतलब एफेक्शन यानी प्यार (स्नेह) है। टीम ने रोबोट का चेहरा बनाया है। यह कोमल स्पर्श और कठोर स्पर्श को पहचान कर सकता है और चेहरे पर इसके भाव देखे जा सकते हैं। एफेट्टो को 2011 में इसे लोगों के सामने रखा था। इसके बाद 2018 तक इसमें कई बदलाव किए गए। इसमें इलेक्ट्रिकल चार्ज के जरिए सिंथेटिक स्किन लगाई गई है, इसके जरिए दर्द को महसूस किया जा सकता है।

 

प्रोफेसर असादा ने बताया कि हम रोबोट में एक स्पर्श और दर्द तंत्रिका तंत्र का एम्बेड कर रहे हैं, ताकि रोबोट को दर्द महसूस हो और वह दूसरों के छूने और दर्द को महसूस कर सके। अगर यह संभव हुआ तो हम देखेंगे कि क्या सहानुभूति और नैतिकता भी लाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि हम इंटेलिजेंट रोबोट्स के साथ सिम्बाइटिक सोसाइटी बनाने का लक्ष्य रख रहे हैं। प्रोफेसर ने कहा कि हम कामयाब हुए थे तो रोबोट जापान के वृद्ध समाज को भावनात्मक और शारीरिक सहायता प्रदान कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News