अपने सबसे बड़े नए अंतरिक्ष रॉकेट की जांच कर रहा है चीन

punjabkesari.in Thursday, Nov 19, 2015 - 04:58 PM (IST)

बीजिंग:चीन अपने अंतरिक्ष संचालन के लिए हैनान प्रांत में अपने सबसे बड़े और शक्तिशाली रॉकेट लॉन्ग मार्च 5 की जांच कर रहा है। देश की योजना अगले साल के अंत से पहले इसका पहला प्रक्षेपण करने की है। अंतरिक्ष विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

स्टेट एेडमिनिस्ट्रेशन ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्री फॉर नेशनल डिफेंस में चंद्र अन्वेषण और अंतरिक्ष कार्यक्रम के उपप्रमुख ल्यू टॉन्गजी ने कहा कि इंजीनियर वानचान्ग केंद्र में यह जांच कर रहे हैं कि रॉकेट की विभिन्न प्रणालियां सही से कम कर सकती है या नहीं। इसके बाद लॉन्ग मार्च 5 अगले साल अंत तक अपनी पहली उड़ान पर जाएगा । ल्यू ने गुआंग्डोंग प्रांत में शेनझेन में मीडिया को बताया कि लॉन्ग मार्च 5 चीनी डिजाइनों द्वारा विकसित किया गया अबतक का सबसे उन्नत रॉकेट है । इस प्रांत में प्रशासन ने एक हफ्ते तक चलने वाली अतंरिक्ष प्रदर्शन लगाई है।  

जानकारी के मुताबिक, विभिन्न मिशनों के लिए रॉकेट को डिजाइन किया गया है। लॉन्ग मार्च 5 करीब 57 मीटर उंची है और इसकी मोटाई पांच मीटर की है। यह राष्ट्र की दूसरी पीढ़ी की उन्नत प्रक्षेपण प्रणाली है। इसे वेनचांग सेटेलाइट लॉन्च सेंटर से प्रक्षेपित किया जाएगा। लॉन्ग मार्च 5 के अलावा, चीन छोटी लॉन्ग मार्च 7 को भी विकसित कर रहा है। इसे भी अगले साल ही वेनचांग से ही पहली बार प्रक्षेपित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News