इटली में पूर्व IMF अर्थशास्त्री को सरकार बनाने का निमंत्रण

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 05:22 PM (IST)

रोमः इटली में दो माह पहले हुए चुनाव में त्रिशंकु जनादेश प्राप्त होने के बाद सरकार बनाने का रास्ता अब तक साफ नहीं हो पाया है। इस लिए राष्ट्रपति सर्गियो मात्तेरेला ने सोमवार को राजनीतिक गतिरोध समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के एक पूर्व अर्थशास्त्री को देश में सरकार बनाने के लिए कहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मात्तेरेला ने पूर्व अर्थशास्त्री कार्लो कोतारेली से सरकार बनाने का आग्रह ऐसे समय किया है, जब इससे पहले लोकप्रिय और विरोधी नेताओं ने राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग चलाने की मांग की है। इससे पहले राष्ट्रपति ने गठबंधन सरकार की ओर से नामित वित्तमंत्री पाउलो सवोना के खिलाफ वीटो कर दिया था, जिससे देश में गठबंधन सरकार बनाने का मार्ग अवरुद्ध हो गया था।

यूरोजोन की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था इटली में मार्च में हुए चुनाव के बाद सरकार का गठन नहीं हो पाया है। यहां किसी भी राजनीतिक पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। चुनाव में सबसे बड़ी दो पार्टियों 5 स्टार मूवमेंट और दक्षिणपंथी लीग ने मिलकर सरकार बनाने की कोशिश की, लेकिन वित्तमंत्री के पद के लिए इनकी ओर से नामित पाओलो सवोना के खिलाफ राष्ट्रपति ने वीटो कर दिया।

प्रेसीडेंसी के सेक्रेटरी जनरल उगो जेमपेत्ती ने मत्तेरेला के संक्षिप्त आग्रह को पढ़ा, जिसमें बताया गया है कि कुछ शर्तो के साथ कोतारेली ने इसे स्वीकार कर लिया है।दोनों पार्टियों ने हालांकि कहा है कि वे लोग कोतारेली का समर्थन नहीं करेंगे। कोतारेली फिलहाल मिलान के कैथोलिक यूनिवर्सिटी में इटालियन पब्लिक अकाउंट्स ऑब्जर्वेटरी(ओसीपीआई) के निदेशक हैं। इससे पहले नामित प्रधानमंत्री गिउसेपे कोन्टे ने गठबंधन सरकार का गठन करने में असफल रहने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News