इटली के हाइड्रो पॉवर प्लांट में विस्फोट, कम से कम 3 लोगों की मौत व कई लापता

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 10:35 AM (IST)

मिलान: उत्तरी इटली में दशकों पुराने एक जलविद्युत संयंत्र में मंगलवार को हुए विस्फोट में कम से कम तीन श्रमिकों की मौत हो गई और पांच श्रमिक घायल हो गए तथा चार अन्य लोग लापता हैं। क्षेत्रीय अग्निशमन प्रमुख ने यह जानकारी दी। क्षेत्रीय अग्निशमन प्रमुख फ्रांसेस्को नोटारो ने बताया कि बोलोग्ना के दक्षिण में बिजली कंपनी एनेल के बर्गी संयंत्र में रखरखाव के काम के दौरान हुए विस्फोट से नौ मंजिला भूमिगत संरचना का एक हिस्सा ढह गया, जिससे आग लग गई और 60 मीटर (200 फुट) की गहराई में बाढ़ आ गई। इमारत की हालत को देखते हुए लापता लोगों को तलाश में बहुत सावधानी बरती जा रही है

 

गोताखोर उन्हें खोजने में मदद कर रहे हैं। बचाव अभियान के रात तक चलने की संभावना है। अग्निशामकों द्वारा उपलब्ध कराए गए वीडियो में झील के किनारे स्थित बिजली संयंत्र में जमीन के नीचे से धुआं उठता दिखाई दे रहा है। निकटवर्ती शहर कैमुग्नानो के मेयर मार्को मासिनारा ने ‘स्काई' से कहा, ‘‘यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक बिजली संयंत्र है। एनेल कंपनी 50 साल से इसका प्रबंधन कर रही है। इससे कई परिवारों को रोजगार मिला है। यहां आज तक कभी कुछ नहीं हुआ। ...हमारी दुनिया ढह गई।'' उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती तीन लोगों की हालत गंभीर है, जबकि अन्य दो को कम चोटें आई हैं।

 

कृत्रिम सुवियाना झील का निर्माण 1928-32 में एक बांध के निर्माण से हुआ था और यह बोलोग्ना से लगभग 70 किलोमीटर (40 मील) दक्षिण पश्चिम में 500 मीटर (1,640 फुट) की ऊंचाई पर एक क्षेत्रीय उद्यान में स्थित है। ‘एनेल ग्रीन पावर' ने एक बयान में कहा कि बांध को कोई नुकसान नहीं हुआ है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी साल्वातोर बर्नबेई घटनाक्रम पर नजर रखने के लिए घटनास्थल पहुंचे। कंपनी ने पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने कहा कि वह इस ‘‘खौफनाक'' समाचार पर नजर रखे हुए हैं और उन्होंने पीड़ितों एवं उनके परिवारों के साथ एकजुटता व्यक्त की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News