बना सख्त कानून, ऑफिस का समय खत्म होने के बाद बॉस का मैसेज भेजना अब illegal

punjabkesari.in Wednesday, Nov 10, 2021 - 02:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: दफ्तर से काम खत्म करने के बाद घर पहुंचने पर जब बॉस का फोन आता है तो गुस्सा और टेंशन दोनों आता है। गुस्सा इसलिए कि इतने समय तक ऑफिस में थे तब बॉस को काम याद नहीं आया और अब बोलेंगे कुछ और टेंशन इस बात की कहीं कोई गलती तो नहीं हो गई। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, ऑफिस ऑवर (Office Hours) के बाद बॉस का कर्मचारी को फोन या मैसेज करना अब गैरकानूनी होगा।

 

पुर्तगाल में इसके लिए बाकायदा कानून बनाया गया है। इस कानून के तहत ऑफिस के घंटे शुरू होने से पहले या बाद में अपने कर्मचारियों को काम के लिए फोन/मैसेज या ईमेल करने वाले बॉस को सजा मिलेगी। 'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक, पुर्तगाल की संसद में पारित नए नियमों के तहत अगर कंपनियां ऑफिस ऑवर के बाद और वीकेंड के दौरान अपने कर्मचारियों को कॉल या ईमेल करती हैं तो उन्हें इसके लिए सजा मिलेगी। कोरोना वायरस के कारण बढ़े वर्क फ्रॉम होम कल्चर के बाद देश की सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा यह नए श्रम कानून पेश किया गया है। 

 

नए कानून में ये भी

  • सरकार के इस नए कानून के तहत वर्क फ्रॉम होम के दौरान कंपनियों को बिजली और इंटरनेट बिल आदि खर्चों का भी भुगतान करना होगा। 
  • अगर किसी कर्मचारी का बच्चा छोटा है तो वह उसके 8 साल की उम्र होने तक वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर सकता है। हालांकि, पुर्तगाल के श्रम कानूनों में हुआ ये संशोधन 10 से कम कर्मचारियों वाली कंपनियों पर लागू नहीं होगा।

 

पुर्तगाल की श्रम और सामाजिक सुरक्षा मंत्री एना मेंडेस गोडिन्हो ने इस नए कानून पर कहा कि कोरोना के दौर में वर्क फ्रॉम होम नई वास्तविकता बन गई है, इसीलिए रिमोट वर्किंग को और ज्यादा आसान बनाने के लिए यह अध्यादेश लाया गया है। एना ने कहा कि इस तरह के कानून कई यूरोपीय देशों- फ्रांस, जर्मनी, इटली और स्लोवाकिया आदि में मौजूद हैं। पुर्तगाल सरकार चाहती है कि उसके नागरिक स्वस्थ और फिट रहें इसलिए यह नया कानून लाया गया है ताकि कर्मचारियों पर ज्यादा दवाब न पड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News