तुर्की में सभ्य महिलांओं को आइसक्रीम न चाटने की सलाह, सोशल मीडिया पर छिड़ गई बहस

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 05:40 PM (IST)

अंकाराः तुर्की के शहर इस्मतांबुल की म्यूनिसिपैलिटी अपने नए नियमों और सलाह को लेकर विवादों में घिर गई है। इसके महिलाओं को सलीका सिखाने के नियम में कहा गया है कि सभ्य महिलाओं को आइसक्रीम चाट-चाटकर नहीं खाना चाहिए, ऐसा करना भद्दा लगता है। सोशल मीडिया पर ऐसे नियमों को लेकर खासी बहस छिड़ गई है। लोग इसे महिलाओं की आजादी पर हमला मान रहे हैं। इस्तांबुल की बागसिलर म्यूनिसिपैलिटी ने महिलाओं को सलीका सिखाने के लिए दो महीने का कोर्स लॉन्च किया है।
PunjabKesari
इससे जुड़े जानकारों का कहना है कि लेक्चर के जरिए युवतियों को बताया जाएगा कि सार्वजनिक स्थानों पर उनका बर्ताव कैसा होना चाहिए। म्यूनिसिपैलिटी का कहना है कि इस्तांबुल की सभ्य महिलाओं को पारंपरिक लोकाचार आना चाहिए। महिलाओं को विनम्र रहना, किचन में काम करना जैसी चीजें सिखाई जाएंगी। यह भी बताया जाएगा कि उन्हें पूरा मुंह खोलकर बात नहीं करना चाहिए। म्यूनिसिपैलिटी के नियमों के चलते सोशल मीडिया पर बहस में एक ग्रुप 'लेडीज गाइड' का कहना है- ठीक है महिलाओं को आइसक्रीम चाटना नहीं चाहिए। रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि आइसक्रीम सोफ्टी का आनंद लेना खराब क्यों माना जाता है?
PunjabKesari
लोगों ने यह भी लिखा कि बड़े आश्चर्य की बात है कि कुछ लोग महिलाओं के आइसक्रीम खाने पर भी नजर रखते हैं। पोर्ट में यह नहीं बताया गया कि आइसक्रीम कोन का आनंद लेना खराब क्यों माना जाता है? ट्विटर पर एक व्यक्ति ने पूछा- आइसक्रीम खाने का सही तरीका क्या है? एक अन्य ने कहा कि क्या पूरी आइसक्रीम को मुंह में फिट कराने की कोशिश करना चाहिए या फिर कुछ और?
PunjabKesari
किसी ने लिखा- हम तो आइसक्रीम चाटकर ही खाएंगे, इस पर सलाह देने की कोशिश न करें। म्यूनिसिपैलिटी के नियमों में महिलाओं के चुइंगम चबाने को भी खराब बताया गया है। यह भी कहा गया है कि उन्हें बस में यात्रा के दौरान न तो फोन पर लंबी बात नहीं करना चाहिए और न ही भद्दे शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए। पुरुषों से पहली बार मिलने पर महिलाओं को यह नहीं पूछना चाहिए कि उनकी शादी हो गई या उनके कितने बच्चे हैं?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News