अब सोमालिया में तेज़ी से पांव पसार रहा ISIS

punjabkesari.in Monday, Aug 27, 2018 - 01:02 PM (IST)

मोगुदिशः पिछले साल के अंत में सीरिया और इराक पर नियंत्रण खोने के बाद  इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने हाल के दिनों में सोमालिया में तेजी से पांव पसारने शुरू कर दिए हैं । 25 जुलाई को ISIS ने दक्षिण सोमालिया के लोअर शाबेल इलाके में 14 लोगों को मारने या घायल करने का दावा किया है। जनवरी से जुलाई 2018 तक सोमालिया में आईएस के हमलों से जुड़े आंकड़ों  से  इस देश में आईएस की बढ़ती गतिविधियों के बारे में  ता चलता है।

ISIS का दावा है कि ख़ुफ़िया और सुरक्षाकर्मियों पर अधिकांश हमले उसने सुनियोजित तरीके से किए हैं।कुछ हमले जो दिन के समय किए गए उन्हें फिल्माया भी गया है। शुरू में इस समूह ने अधिकांश हमले दक्षिण-पश्चिमी शहर अफगोये में करने का दावा किया लेकिन हाल में अधिकांश हमले राजधानी मोगादिशु के आसपास के शहरों में करने का दावा किया गया  है। 

आंकड़ों के मुताबिक ISIS ने इस साल पहली जनवरी से 31 जुलाई तक सोमालिया में 39 हमले किए जिनमें से 27 हमले केवल तीन महीने मई, जून और जुलाई में किए गए।साल 2017 में ISIS  ने पूरे साल के दौरान सोमालिया में 21 हमले करने के दावे किए थे। इसका मतलब है कि सोमालिया में ISIS के हमलों में वृद्धि हुई है। ISIS  ने अधिकतर घात लगाकर या गोली मारकर हत्याएं की लेकिन कुछ में इम्प्रूवाइज़्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस यानी आईईडी का इस्तेमाल भी किया गया।

ISIS के निशाने पर ख़ुफ़िया अधिकारी, सोमाली पुलिस और सैन्यकर्मी रहे हैं। सोमालिया में ISIS की गतिविधियां बढ़ने के बावजूद इनके हमले अपेक्षाकृत छोटे रहे हैं। सोमालिया में आईएस का प्रतिद्वंद्वी संगठन अल-शबाब सेना, सरकार और अफ़्रीकी सेनाओं पर अक्सर बड़े और घातक हमले करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News