खूंखार आतंकी संगठन ISIS में बगावत, सरगना बगदादी पर अपने ही गुर्गों ने किया हमला

punjabkesari.in Saturday, Feb 09, 2019 - 11:59 AM (IST)

लंदनः अपने गढ़ इराक और सीरिया में अमेरिका के हाथों बुरी तरह शिकस्त खाने के बाद खूंखार आतंकी संगठन ISIS में अब बगावत शुरू हो गई है। इसका सरगना अबु बकर अल-बगदादी पिछले महीने अपने ही गुर्गों के हमले में बाल-बाल बच गया। हमले में उसके 2 बेहद भरोसेमंद आदमी मारे गए लेकिन वह बच गया।
PunjabKesari
ब्रिटिश अखबार The Guardian की रिपोर्ट के मुताबिक बगदादी पर यह हमला 10 जनवरी को पूर्वी सीरिया में हाजिन के नजदीक एक गांव में हुआ था, जिसके बाद वह अपने अंगरक्षकों के साथ नजदीक के रेगिस्तान में भाग गया। अब ISIS ने अपने वरिष्ठ सदस्य अबु मुआत अल-जजैरी को मारने वाले को इनाम देने की घोषणा की है। रिपोर्ट के मुताबिक, इराक और सीरिया में ISIS की बुरी तरह हार से बौखलाए बगदादी ने अपने 320 'लड़ाकों' को कथित तौर पर 'धोखा देने' के लिए मारने का आदेश दिया था। इसी आदेश के कुछ दिनों बाद उस पर हमला हुआ है। ISIS ने अपने जिन आतंकियों को मारने का आदेश जारी किया उनमें अबुल अल बरा अल अंसारी, सइफ अल-दीन अल-इराकी, अबु कूतम अल-ताल आफरी, अबु ईमान अल-मोवाहिद और मारवान हदीद अल-सुरी जैसे हाई-प्रोफाइल कमांडर शामिल हैं।
PunjabKesari
बता दें कि 2014 के मध्य के बाद से बगदादी को सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया था। एक समय सीरिया और इराक के अधिकांश हिस्सों पर आईएसआईएस का कब्जा था लेकिन अब यह खूंखार आतंकी संगठन सीरिया में यूफरेट नदी के नजदीक एक छोटे से इलाके में सिमटकर रह गया है। 2015 में ISIS के लड़ाकों की संख्या 70 हजार से भी ज्यादा थी लेकिन आज इसके सिर्फ 500 लड़ाके बचे हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News