श्रीलंकाः ISIS का दावा- पुलिस रेड में मारे गए 3 आत्मघाती हमलावर हमारे

punjabkesari.in Sunday, Apr 28, 2019 - 01:18 PM (IST)

कोलंबोः श्रीलंका के पूर्वी प्रांत में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान मरने वाले तीन आतंकवादी को लेकर इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने दावा किया कि जिन्होंने खुद को बम से उड़ा लिया वे उसके सदस्य थे। मुठभेड़ शुक्रवार को उस समय हुई, जब सुरक्षा बल ईस्टर के मौके पर गिरजाघरों और होटलों को निशाना बनाकर किए गए धमाकों के लिए जिम्मेदार स्थानीय आतंकवादी समूह नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) के लड़ाकों की तलाश कर रहे थे। इन धमाकों में 359 लोग मारे गए थे और 500 से अधिक घायल हो गए थे।
PunjabKesari
‘कोलंबो गजट’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईएस की न्यूज एजेंसी ‘अमाक’ के जरिए ISIS ने एक बयान में कहा कि अबू हमाद, अबू सूफयान और अबू अल-का’का मारे गए।उसमें कहा गया है कि उन्होंने ऑटोमेटिक हथियारों से गोलाबारी की और ‘गोला-बारूद खत्म होने के बाद, विस्फोटक बेल्ट के जरिए खुद को उड़ा लिया।’ इसके साथ ही आईएस ने श्रीलंका में तीन जिहादियों की ओर से 'घात लगाकर किए गए आक्रमण' की जिम्मेदारी ली है। आईएस का दावा है कि कलमुनई शहर में हुई गोलीबारी में 17 लोग मारे गए हैं, जबकि श्रीलंका प्रशासन ने 16 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।
PunjabKesari
एफे न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, संगठन की आधिकारिक समाचार एजेंसी अल अमाक पर शनिवार को अरबी भाषा में जारी एक बयान में कहा गया कि कलमुनई में जहां सुरक्षा अभियान चलाया गया था, वहां 17 पुलिस अधिकारी मारे गए हैं । इसके साथ ही अमाक ने हमले में शामिल दो कथित आतंकवादियों की तस्वीर भी जारी की है। शुक्रवार की शाम को सैन्य अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों को पूर्व के अंपारा जिले के एक घर से इस्लामिक स्टेट के झंडे, किताबें और अन्य चीजें मिली हैं। अनुमान है कि यहां आतंकवादी संगठन आतंकियों को शपथ दिलाते थे। शुक्रवार को देशभर से 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया। नई गिरफ्तारियों समेत रविवार को ईस्टर के दिन हुए विस्फोटों के बाद अब तक 80 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
PunjabKesari
श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि अधिकारी अब अपना ध्यान आतंकवादी समूह समर्थकों के धर दबोचने पर लगा रहे हैं। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, 70 लोगों को खोजा जा रहा है, जिनमें से कुछ खुद को उड़ाने में सक्षम हैं. गौरतलब है कि पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) और सेना के जवानों ने एक खुफिया सूचना के आधार पर कोलंबो से करीब 360 किलोमीटर दूर स्थित कलमुनई शहर में एक मकान पर छापा मारा था, जिसके बाद हथियारबंद लोगों के साथ मुठभेड़ हुई । इस दौरा तीन लोगों ने विस्फोटकों से खुद को उड़ा लिया था। मौके से छह बच्चों और तीन महिलाओं सहित कुल 15 शव बरामद हुए थे। पुलिस प्रवक्ता ने बताया था कि तीन संदिग्ध फिदायीन हमलावर भी इन 15 मृत लोगों में शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News