बढ़ते तनाव के बीच ईरान ने खाड़ी में नौसेना शुरू किया अभ्यास

punjabkesari.in Friday, Aug 03, 2018 - 10:12 AM (IST)

न्यूयार्कः अमरीका का मानना है कि ईरान ने खाड़ी में नौसेना अभ्यास शुरू कर दिया है। वाशिंगटन के साथ बढ़ते तनावों के बीच वार्षिक अभ्यास के समय को आगे बढ़ाया गया है। अमरीकी अधिकारियों ने रायटर को गुरुवार को यह जानकारी दी है। एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि संभवत: वार्षिक अभ्यास में छोटी नौकाओं सहित 100 से अधिक जहाजों को शामिल किया गया था।

एक अन्य अधिकारी ने उम्मीद जताई है कि यह अभ्यास इस सप्ताह के अंत तक चलेगा।  अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते से बाहर होने और तेहरान पर प्रतिबंधों को फिर से शुरू करने के फैसले से ईरान काफी नाराज है। ईरान के वरिष्ठ अधिकारियों ने चेताया है कि अमरीकी अभियान ईरान के महत्वपूर्ण तेल निर्यात को नहीं रोक पाएगा।

अमरीकी सेना के सेंट्रल कमांड ने बुधवार को पुष्टि करते हुए बताया था कि ईरानी नौसेना की गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है, जिसमें ईरान की रिवोल्युशनरी गार्ड ने हार्मोज की जलडमरूमन, तेल शिपमेंट एक रणनीतिक जलमार्ग को बंद करने की धमकी दी है। सेंट्रल कमांड के मुख्य प्रवक्ता नौसेना के कैप्टन बिल अर्बन ने कहा  हम बारीकी से निगरानी रखे हुए है और अपने सहयोगियों के साथ निरंतर काम कर रहे है जिससे अंतरराष्ट्रीय जलमार्गों में वाणिज्य निर्बाध रूप से हो सके।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News