प्रतिबंध के बाद भड़का ईरान, कहा- अब अमेरिका के लिए बंद हो जाएंगे सभी रास्ते

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2019 - 12:46 PM (IST)

मॉस्को: ईरान ने कहा है कि देश के नेतृत्व के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों से उसके साथ राजनयिक संबंध हमेशा के लिए खत्म हो जायेंगे। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने मंगलवार को यह बात कही। मौसवी ने ट्वीट किया कि देश के सर्वोच्च नेता एवं सैन्य कमांडर के खिलाफ अमेरिका ने जो अनावश्यक नये प्रतिबंध लगाये हैं , उससे ईरान के साथ राजनयिक रिश्ते कायम करने के सारे रास्ते बंद हो जायेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को ईरान पर और कड़े प्रतिबंध लगाए। अब ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खेमनेई और उनकी सेना के आठ शीर्ष सैन्य कमांडर अमेरिका में वित्तीय सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।
   PunjabKesari

मौसवी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शांति बहाली और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक सभी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्थाओं को ध्वस्त करने में जुटे हुए हैं। ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। ट्रम्प के पिछले साल परमाणु वार्ता से अलग होने के बाद से ही दोनों देशों के बीच रिश्तों में तल्खी आ गयी थी जो समय के साथ और गहराती गयी। 
PunjabKesari

हाल के दिनों के ओमान की खाड़ी में तेल टैंकर पर हमला और ईरान द्वारा उसके एक टोही विमान मार गिराये जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव ने विस्फोटक रूप ले लिया। ट्रम्प ने सोमवार को नये प्रतिबंध लगा दिये। उन्होंने वित्त सचिव स्टीवन मेनुचिन की उपस्थिति में प्रतिबंध लगाने वाले कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। ट्रम्प ने कहा कि टोही विमान मार गिराये जाने के बाद यह फैसला लिया। इससे पहले ट्रम्प ने शुक्रवार को ईरान पर हमला करने के भी आदेश दिए थे लेकिन यह कहते हुए 10 मिनट पहले आदेश वापस ले लिया कि इससे करीब 150 आम नागरिक मारे जाते। 
PunjabKesari
नये प्रतिबंध के लिए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम ईरान को कभी परमाणु हथियार नहीं बनाने देंगे। हमने अब तक इस मामले में काफी संयम दिखाया, लेकिन आगे ईरान पर दबाव बनाए रखेंगे।अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए ब्रिटेन,फ्रांस और जर्मनी ने दोनों देशों से अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत बातचीत के लिए आगे आने का आग्रह किया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News