प्रतिबंधों से तिलमिलाया ईरान बोला-अमेरिका की योजना विफल, अब छोड़े दादागिरी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 11:16 AM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका द्वारा लगाए आर्थिक प्रतिबंधों  के बाद तिलमिलाए ईरान ने कहा कि अमेरिका को दादागिरी छोड़ देनी चाहिए।  अमेरिका ने सोमवार को ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए है जिसे लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक पोस्टर भी ट्वीट किया था, जो काफी विवादों में रहा । हालांकि, प्रतिबंधों के बावजूद अमेरिका ने भारत समेत 8 देशों को ईरान से तेल खरीदने की छूट दी है।
PunjabKesari
प्रतिबंधों को लेकर ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम काजमी के हवाले ले इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी ने कहा कि अमेरिका को अपनी सर्वाधिकारवादी व दमनकारी नीतियों को छोड़ देना चाहिए। बहराम ने कहा कि आर्थिक प्रतिबंध लगाकर ईरान को हराने की अमेरिका की योजना विफल रही है। अमेरिका का मनोवैज्ञानिक युद्ध भी सफल नहीं हो सका है। उन्होंने कहा कि अमेरिका को दूसरे देशों के प्रति अपना व्यवहार बदलना चाहिए।
PunjabKesari
बता दें कि अमेरिकी प्रतिबंध के तहत यदि कोई देश या कंपनी ईरान से तेल खरीदती है तो उस देश या कंपनी पर भी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई हो सकती है। ट्रंप प्रशासन से ईरान पर जो प्रतिबंध लगाए हैं, यह वही प्रतिबंध हैं जिनको पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने तीन साल पहले हटाया था। ओबामा ने यह प्रतिबंध तब हटाए थे जब ईरान ने अपना परमाणु कार्यक्रम स्थगित किया था। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News