रेवॉल्यूशनरी गार्ड को आतंकी संगठन घोषित करेगा य़ूएस, ईरान ने भी दी धमकी

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2019 - 11:18 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका-ईरान में तल्खी बढ़ती जा रही है। अमेरिका ने ईरान पर कई प्रतिबंध लगाने के बाद अब उसके रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स को आतंकवादी संगठन घोषित करने जा रहा है। 'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' में शुक्रवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप प्रशासन इस निर्णय के संबंध में सोमवार को घोषणा करेगा।

उधर, ईरान ने इस खबर पर अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर वॉशिंगटन की तरफ से ऐसा कुछ किया गया तो फिर तेहरान भी अमेरिकी सेना को आतंकियों की तरह ब्लैक लिस्ट कर देगा। अमरीकी सरकार सरकार को किसी देश की अंदर की अर्थव्यस्था को संभालने वाली फोर्स को आंतकवादी घोषित नही कर सकती इसे अमरीकी सरकार को आगे भविस्य मे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। समाचार पत्र ने यह जानकारी देने वाले अधिकारियों की पहचान गोपनीय रखी है।

उधर, ईरान के एक सांसद ने कहा है कि अगर अमेरिका रेवॉल्यूशनरी गार्ड को आतंकी संगठन घोषित करता है तो बदले में तेहरान भी अमेरिकी सेना को दाएश तकफिरी आतंकी संगठन की तरह बैन कर देगा। ईरानी संसद की राष्ट्रीय सुरक्षा कमिटी के चेयरमैन हेशमातोल्ला ने ट्वीट किया, 'अगर रेवॉल्यूशनरी गार्ड को अमेरिका आतंकी संगठनों की सूची में डालता है, हम अमेरिकी सैनिकों को दाएश की तरह ब्लैकलिस्ट कर देंगे।'

रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स ईरान के आर्म्ड फोर्स का हिस्सा है। इस्लामिक रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प का गठन 1979 इस्लामी क्रांति के बाद किया गया था। देश की पारंपरिक सैन्य इकाइयां सीमाओं की रक्षा करती हैं जबकि इसके विपरीत रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स देश में इस्लामी गणतंत्र प्रणाली की रक्षा करता है। उल्लेखनीय है कि ट्रंप सरकार ने पिछले साल अमेरिका को ईरान परमाणु समझौते से बाहर खींचते हुए उस पर फिर से कई सख्त प्रतिबंध लगाए थे जिससे इस इस्लामिक देश को बड़ा आर्थिक झटका लगा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News