30 साल में पहली बार हज नहीं कर पाएंगे ईरानी

punjabkesari.in Monday, May 30, 2016 - 12:07 PM (IST)

दुबई: ईरान ने सऊदी अरब पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह लोगों के लिए अल्लाह तक जाने का रास्ता बंद कर रहा है और मक्का जाने से रोक रहा है। 

बढ़ते तनाव के बीच लिया गया यह फैसला
समझा जा रहा है कि सऊदी अरब के साथ बढ़ते तनाव के बीच ईरानी लोगों को सऊदी अरब हज पर नहीं आने देगा । ईरान हज संगठन ने कल इस मामले में रोड़े अटकाने के लिए सऊदी अरब को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि वह ईरानी नागरिकों को हज यात्रा के दौरान पूरी सुरक्षा देने की उनकी मांग को कथित रूप से कोई महत्व नहीं दे रहा है । ऐसे में नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें वहां न भेजने का निर्णय किया गया है। 

नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना बेहद अहम
संगठन ने कहा कि सऊदी अरब ईरानी नागरिकों की हज यात्रा के सर्वोच्च अधिकार का विरोध कर रहा है । ईरान के संस्कृति मंत्री अली जनाती ने कहा, हमारे लिए अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना बेहद अहम है। पिछले वर्ष हज यात्रा के दौरान शैतान पर पत्थर फेंकने की रस्म के दौरान मची भगदड़ में सैकड़ों हज यात्रियों की मौत हो गई थी जिसमें सबसे अधिक ईरानी नागरिक थे । हमने अपने यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रियाद के साथ 2 दिवसीय वार्ता भी की लेकिन इसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला और हमने अपने नागरिकों को वहां न भेजने का निर्णय लिया है।

30 साल में पहली बार हज नहीं कर पाएंगे ईरानी
उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब और ईरान के बीच सीरिया और यमन के युद्ध समेत कई मुद्दों पर रिश्ते तनावपूर्ण रहे हैं और सऊदी अरब अगर ईरानियों को सितंबर में होने वाले हज में नहीं आने देता है तो 30 साल में पहली बार ईरान के लोग हज नहीं कर पाएंगे ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News