ईरान में मौलवियों ने महिला मॉडल के आइसक्रीम खाने पर मचाया बवाल, विज्ञापन पर लगी रोक

punjabkesari.in Tuesday, Aug 02, 2022 - 03:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कट्टर इस्लामिक देश ईरान में एक मॉडल के आइसक्रीम खाने पर यहां के मौलवियों ने  बवाल मचा दिया और महिलाओं के विज्ञापन पर रोक लगा दी है।  ईरान में उस विज्ञापन को लेकर बहस छिड़ी  हुई है जिसमें ढीला-ढाला हिजाब पहनी  महिला को आइसक्रीम खाते हुए दिखाया गया है।आइसक्रीम वाले विज्ञापन से ईरानी मौलवी भड़क हुए हैं और उन्होंने अधिकारियों से स्थानीय आइसक्रीम निर्माता डोमिनोज पर केस चलाने की अपील की है।

PunjabKesari

इस विज्ञापन को 'सार्वजनिक शालीनता के खिलाफ' और 'महिलाओं के मूल्यों' का अपमान करने वाला बताया गया है। अब ईरान के संस्कृति और इस्लामी मार्गदर्शन मंत्रालय ने इस मामले पर देश के आर्ट और सिनेमा स्कूलों को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया कि 'हिजाब और शुद्धता नियमों' के अनुसार महिलाओं को अब विज्ञापनों में शामिल होने की इजाजत नहीं है। पत्र में यह भी कहा गया है कि यह रोक सांस्कृतिक क्रांति की सर्वोच्च परिषद के फैसलों के तहत ही है।

PunjabKesari

मौजूदा फैसले को कॉमर्शियल विज्ञापनों को लेकर ईरान के नियमों पर आधारित बताया जा रहा है, जो देश में लंबे समय से लागू हैं। इसके तहत न केवल महिलाओं बल्कि बच्चों और पुरुषों के 'इंस्ट्रूमेंटल यूज' के तौर पर दिखाने पर रोक है। हालांकि यह सत्तारूढ़ प्रशासन की कठोरता पर निर्भर करता है।

PunjabKesari

 बता दें कि ईरान में 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से ही महिलाओं के लिए हिजाब पहनना जरूरी है। मालूम हो कि इस क्रांति के बाद धार्मिक रूप से रूढ़िवादी कानूनों को देश में तेजी से लागू किया गया। यहां की महिलाएं जब भी इन नियमों का विरोध करने की कोशिश करती हैं, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News