भारतीय मूल के विनय रेड्डी ने लिखा राष्ट्रपति जो बाइडेन का पहला भाषण, जानिए भारत से इनका रिश्ता...

2021-01-21T12:06:20.937

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडन ने बुधवार को आयोजित ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह में शपथ ली और देश को एकजुट करने का वादा करते हुए नागरिकों से देश को बांटने वाले अशिष्ट युद्ध को समाप्त करने का आह्वान किया। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बाइडेन के भाषण की थीम ही एकता थी और बाइडेन के इस संदेश को भारतीय मूल के अमेरिकी शख्स ने लिखा है।

 विनय रेड्डी ने अमेरिका से ही अपनी पूरी पढ़ाई की
बाइडन का भाषण लिखने वाले भारतीय अमेरिकी विनय रेड्डी हैं। वह ओहायो के डेटन में पले-बढ़े हैं और उप राष्ट्रपति के रूप में बाइडन के 2013-17 के कार्यकाल के दौरान वह उनके मुख्य भाषण लेखक थे। रेड्डी ऐसे पहले भारतीय अमेरिकी व्यक्ति हैं जो राष्ट्रपति के भाषण लेखक के तौर पर नियुक्त हुए हैं। रेड्डी ऐसे पहले भारतीय अमेरिकी व्यक्ति हैं जो राष्ट्रपति के भाषण लेखक के तौर पर नियुक्त हुए हैं।  विनय रेड्डी के पिता नारायण रेड्डी साल 1970 में ही अमेरिका जाकर बस गए थे।  नारायण रेड्डी की पत्नी विजया रेड्डी ने अमेरिका में ही विनय को जन्म दिया था। अमेरिका में ही पले-बढ़े विनय बचपन में अपने गांव भी आया-जाया करते थे। विनय रेड्डी ने अमेरिका से ही अपनी पूरी पढ़ाई की है। उनकी दो बेटियां भी हैं।

बाइडन ने ली अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ 
आपको बतां दे कि डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडन ने बुधवार को अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति और कमला देवी हैरिस ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों को रोकने के लिए कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) के आसपास हजारों सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। दो सप्ताह पहले ट्रंप के समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में हिंसक उत्पात मचाया था। डेमोक्रेटिक नेता बाइडन (78) को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबट्र्स ने कैपिटल बिल्डिंग के वेस्ट फ्रंट में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। इस बार शपथ ग्रहण समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया था और नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवानों को सुरक्षा में तैनात किया गया। डोनाल्ड ट्रंप, बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए और अंतिम बार राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाउस से विदा लेते हुए विमान से फ्लोरिडा स्थित अपने स्थायी आवास च्मार-आ-लागो एस्टेट के लिए रवाना हो गए। 


 


Content Writer

Ali jaffery

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News