कोरोना से मौतों का असली आंकड़ा छुपा रहा ईरान, स्थिति अधिक भयावहः रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 03:17 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ईरान में कोरोना वायरस से हो रही मौतों का जो नया आंकड़ा सामने आया वह पूरी दुनिया को चौंकाने वाला है। कोरोना वायरस की वजह से ईरान में कम से कम 210 लोगों की मौत हो गई है। ईरान की स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े सूत्रों ने बीबीसी फारसी को इसकी जानकारी दी । कोरोना वायरस के पीड़ित लोगों की संख्या राजधानी तेहरान में सबसे अधिक है, जहां सबसे पहले इसके मामले सामने आए। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या 34 बताई थी। हालांकि जो आंकड़े अब सामने आ रहे हैं वो इससे कहीं ज़्यादा हैं जिससे देश में भयावह स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

 

ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने  रिपोर्ट का दाव किया खारिज
ईरान में कोरोना वायरस के टेस्ट में वहां के उपराष्ट्रपति, डिप्टी मिनिस्टर और दो सांसद भी पॉजिटिव पाए गए हैं।  कोरोना को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच लगातार पारदर्शिता बरतने के दावे करने वाले ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीबीसी की रिपोर्ट खारिज कर दिया है । यह रिपोर्ट उस वक़्त सामने आई है जब पार्लियामेंट के एक सदस्य ने प्रशासन पर मामलों को दबाने और अमरीका की ओर से जताई गई चिंता के चलते जानकारी छुपाने के आरोप लगाए थे। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने शुक्रवार को वाशिंगटन में एक संसदीय समिति को बताया कि अमेरिका ने ईरान को मदद की पेशकश की है क्योंकि ईरान की स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत और आधुनिक नहीं हैं। वहां क्या चल रहा है इस बारे में वो खुलकर जानकारी भी नहीं दे रहे। ईरान मजबूत नहीं है।

 

ईरान ने अमरीकी मदद की ऑफर ठुकराई
उधर, ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसावी ने अमरीकी मदद के ऑफर को ठुकराते हुए कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए ईरान की मदद का दावा उस देश ने किया है जिसने अपने आर्थिक आतंकवाद के बल पर ईरान पर बड़े प्रतिबंध लगाकर दवाएं और ज़रूरी मेडिकल उपकरण खरीदने के रास्ते बंद कर दिए हैं। ये हास्यास्पद और एक राजनीतिक-मनोवैज्ञानिक खेल है। बीबीसी फ़ारसी ने शुक्रवार को अनाम स्रोतों का हवाला देते हुए ईरान स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता के आंकड़े को खारिज करते हुए दावा किया कि ईरान में कोरोना से मरने वालों की असली संख्या छुपाई जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टके अनुसार ईरान में वायस से मरने वालों का आंकड़ा सरकारी संख्या से 6 गुणा अधिक है। लंदन स्थित वैश्विक समाचार नेटवर्क की फ़ारसी सेवा ने कहा कि अधिकांश लोग राजधानी तेहरान और मध्य ईरान के पवित्र शहर कोम में मारे गए । ईरान की आधिकारिक आंकड़े में शुक्रवार दोपहर मौतों का आंकड़ा 34 पर पहुंच गया, जिसमें पिछले 24 घंटों में 8 नई मौतें हुईं है।

 

जापान में ‘चेरी ब्लॉसम' उत्सव रद्द
घातक कोरोना वायरस के कारण जापान में आयोजित होने वाले ‘चेरी ब्लॉसम' उत्सव को रद्द कर दिया गया है। तोक्यो और ओसाका में यह पारंपरिक वसंत उत्सव अप्रैल में आयोजित होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे अब रद्द कर दिया गया है। इस उत्सव में सफेद और गुलाबी फूलों को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं। ओसाका में जापान मिंट ने कहा, ‘‘हम उन लोगों के लिए खेद व्यक्त करते हैं जो इस उत्सव को देखना चाहते थे।'' तोक्यो के नाकामेग्रो चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल के आयोजकों ने कहा कि लोग अभी भी उन पेड़ों का आनंद ले सकते हैं जो फूलों से भरे रहते है और ये सार्वजनिक सड़कों पर उगते हैं। कोरोना वायरस के कारण स्कूल बंद है और सरकार ने लोगों से घर से काम करने का आग्रह किया है।

 

बाली में छुट्टियां मनाने आए चीनी पर्यटक नहीं लौट रहे देश
इंडोनेशिया के मशहूर पर्यटक द्वीप बाली में छुट्टियां मनाने गए चीन के सैकड़ों पर्यटक स्वदेश लौटने से बच रहे हैं क्योंकि उन्हें चीन से फैले जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण का भय है। दुनियाभर में पैर पसार रही इस महामारी के मद्देनजर इंडोनेशिया ने इस महीने चीन से आने और वहां जाने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है। चीन के मुख्य भूभाग में कोविड-19 बीमारी से 2,800 से अधिक लोगों की मौत और सभी शहरों के बंद होने के बाद बाली में आव्रजन अधिकारियों ने बताया कि करीब एक हजार चीनी नागरिकों ने आपात स्थिति में वीजा की अवधि बढ़ाए जाने का आवेदन दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News