अंतर्राष्ट्रीय आपदा समूह ने चीन से अपने विशेषज्ञ को रिहा करने की मांग की

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 05:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक उच्च स्तरीय बैठक में अंतर्राष्ट्रीय आपदा समूह (ICJ) के अध्यक्ष ने चीन के विदेश मंत्री से थिंक टैंक के उत्तर पूर्वी एशिया मामलों के विशेषज्ञ माइकल कोवरिग को रिहा करने की अपील की। कनाडा और चीन के बीच राजनयिक विवाद के चलते बीजिंग ने लगभग दो साल से कोवरिग को हिरासत में रखा है। रॉबर्ट मैली ने मंगलवार को परिषद को बताया कि आपदा समूह, संघर्ष की स्थिति का समाधान निकालने वाला एक निष्पक्ष संगठन है और इसके कर्मचारी सभी पक्षों का नजरिया समझने का प्रयास करते हैं।

 

मैली ने कहा, “चीन की विदेश नीति पर हमारे सहयोगी कोवरिग यही कार्य कर रहे थे।” उन्होंने कहा कि कोवरिग के मामले पर चर्चा करने का यह उचित समय और स्थान नहीं है। उन्होंने कहा, “लेकिन मैं चीनी अधिकारियों से अपील करता हूं कि वे उनके (कोवरिग) मिशन को समझें, उनकी लगभग दो साल की हिरासत को समाप्त करें, उन्हें उनके परिजनों के पास जाने दें ताकि वह शांतिपूर्ण दुनिया के लिए अपना काम जारी रख सकें।”

 

डिजिटल माध्यम से आयोजित परिषद की बैठक में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने मैली के बयान पर ध्यान दिया लेकिन उन्होंने अपने भाषण में कोवरिग का जिक्र नहीं किया। जर्मनी के राजदूत क्रिस्टोफ ह्यूसेन और ब्रिटेन के कार्यवाहक राजदूत जोनाथन एलेन ने कोवरिग को रिहा करने की मांग का समर्थन किया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News