कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट के नए नियमों का ऐलान

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 08:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कनाडाई सरकार ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक नया नियम लागू करने का ऐलान किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा ने इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए अपने पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट ( पी.जी.डब्ल्यू.पी.) के नियमों में बदलाव किया है। जिन स्टूडेंट्स ने दो साल से कम समय में भी मास्टर डिग्री कार्यक्रम पूरा कर लिया है, वे अब 3 साल के पी.जी.डब्ल्यू.पी. के लिए योग्य होंगे बशर्ते वे अन्य सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों। प्रारंभ में यह परिवर्तन 1 सितंबर, 2024 को प्रभावी होने वाला था, अब यह परिवर्तन पहले 15 मई, 2024 से लागू किया जाएगा। यानी कि 15 मई, 2024 से पाठ्यक्रम लाइसेंसिंग अनुबंध कार्यक्रमों में नामांकित छात्र अब पी.जी.डब्ल्यू.पी. के लिए पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा, दूरस्थ शिक्षा और पी.जी.डब्ल्यू.पी. वैधता के लिए विशेष उपायों को 31 अगस्त 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

क्या है पी.जी.डब्ल्यू.पी.?
पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट एक खुला वर्क परमिट है जो विदेशी छात्रों को कनाडा में अपनी पढ़ाई पूरी करने पर दिया जाता है। जिनके पास पी.जी.डब्ल्यू.पी. होता है वे कनाडा में कहीं भी किसी भी नियोक्ता के लिए जितने चाहें उतने घंटे काम करने के लिए स्वतंत्र हैं। आपके पी.जी.डब्ल्यू.पी. की लिमिट आपके अध्ययन कार्यक्रम के स्तर और अवधि के साथ-साथ आपके पासपोर्ट की समाप्ति तिथि, जो भी पहले आए, पर निर्भर करती है।

यदि आपने किसी नामित शिक्षण संस्थान (डी.एल.आई.) से ग्रेजुएशन किया है और काम करने के लिए टेंपरेरी रूप से कनाडा में रहना चाहते हैं तो आप पी.जी.डब्ल्यू.पी. के लिए पात्र हो सकते हैं। डी.एल.आई. अंतरराष्ट्रीय छात्रों की मेजबानी के लिए कनाडा में प्रांतीय या क्षेत्रीय सरकार द्वारा अनुमोदित एक स्कूल है।

पात्रता के क्या है नियम
पी.जी.डब्ल्यू.पी. योग्य नामित शिक्षण संस्थानों में कम से कम दो साल की अवधि वाले प्रोग्राम्स के ग्रेजुएट, 3 वर्षीय पी.जी.डब्ल्यू.पी. के लिए पात्र हैं, साथ ही 2 साल से कम अवधि के मास्टर डिग्री कार्यक्रमों के ग्रेजुएट भी पात्र हैं। यदि आपका कार्यक्रम 8 महीने से कम था (या क्यूबेक क्रेडेंशियल्स के लिए 900 घंटे) तो आप पी.जी.डब्ल्यू.पी. के लिए पात्र नहीं हैं। यदि आपका कार्यक्रम कम से कम 8 महीने (या क्यूबेक क्रेडेंशियल्स के लिए 900 घंटे) का था,तो आप 3-वर्षीय पी.जी.डब्ल्यू.पी. के लिए आवेदन कर सकते हैं, भले ही आपकी मास्टर डिग्री की अवधि 2 वर्ष से कम हो, बशर्ते कि आप अन्य सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों। यह प्रमाणपत्र या डिप्लोमा कार्यक्रमों पर लागू नहीं होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News