संयुक्त राष्ट्र के एशियाई समूह चुनाव में भारत फिर शीर्ष पर

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2017 - 03:52 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः भारत ने सामाजिक एवं आर्थिक मामलों पर केंद्रित संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था की दो सहायक इकाइयों का चुनाव जीत लिया है। भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ECOSOC) की एक सहायक इकाई कमेटी फॉर प्रोग्राम एंड कोआर्डिनेशन (CPC) में 12 अन्य सदस्यों के साथ चुना गया है। भारत को एशियाई समूह में सबसे ज्यादा वोट मिले।

ECOSOC के 50 में से 49 सदस्यों ने भारत के समर्थन में मतदान किया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट कर बताया, भारत संयुक्त राष्ट्र के चुनाव में एशियाई समूह में एक बार फिर शीर्ष पर रहा. आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के 50 में से 49 सदस्यों ने कमेटी फॉर प्रोग्राम एंड कोऑर्डिनेशन में भारत को चुना।'

जनवरी 2018 से शुरू हो रहे 3 वर्षीय कार्यकाल के लिए जिन 13 सदस्यों को चुना गया है, उनमें बुर्किना फासो, इराक, जापान, पाकिस्तान, बेलारूस, बुल्गारिया, मोलदोवा, ब्राजील, चिली, क्यूबा, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. सीपीसी योजना, प्रोग्रामिंग और समन्वय के लिए आर्थिक एवं सामाजिक परिषद और महासभा की अहम सहायक इकाई है। 

इसके अलावा भारत को इंटरनैशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड में 19 अन्य देशों के अलावा अगले साल जनवरी से शुरू हो रहे 4 साल के कार्यकाल के चुना गया। चुने गए 20 देशों में बुर्किना फासो, कोत दिव्वार, टोगो, अल्जीरिया, अफगानिस्तान, इराक, किर्गिस्तान, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, रूस, ब्राजील, चिली, कोलंबिया और क्यूबा शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News