भारत की चीन को दो टूक-  दक्षिण चीन सागर को अस्थिर करने वाली हर कार्रवाई का करेंगे विरोध

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 04:32 PM (IST)

नई दिल्ली: दक्षिण चीन सागर में चीनी आक्रामकता के बारे में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने कई बार अपनी स्थिति स्पष्ट की है कि वह इस स्थिति को कैसे देखता है और अंतरराष्ट्रीय कानून के महत्व, नियम-आधारित व्यवस्था के सम्मान और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान पर जोर दिया है।
PunjabKesari
दक्षिण चीन सागर में चल रही स्थिति पर भारत की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि भारत किसी भी ऐसी कार्रवाई का विरोध करता है जो इस क्षेत्र को अस्थिर कर सकती है, उन्होंने कहा कि वे इन विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में हैं। "हमने कई मौकों पर अपनी स्थिति भी स्पष्ट की है कि हम दुनिया के उस हिस्से में विकास को कैसे देखते हैं। हमने हमेशा अंतरराष्ट्रीय कानून के पालन, नियम-आधारित व्यवस्था के सम्मान और विवादों के शांतिपूर्ण तरीके से समाधान पर जोर दिया है," रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को एक साप्ताहिक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा, "हमारा यह भी मानना ​​है कि इस क्षेत्र में अस्थिरता पैदा करने वाली कोई घटना या दृष्टिकोण नहीं होना चाहिए। इसी तरह हम दक्षिण चीन सागर और दक्षिण चीन सागर में हो रहे घटनाक्रमों के बारे में आपके सवाल का जवाब देते हैं। हम इन लोगों के शांतिपूर्ण समाधान के पक्षधर हैं।" 

इस बीच, ब्रीफिंग में रणधीर जायसवाल ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी दूत की बैठकों के बारे में भी स्पष्ट किया और कहा कि जब विदेश मंत्री भारत आते हैं, तो उन्हें शिष्टाचार के तौर पर बुलाया जाता है, इसे सामान्य अभ्यास बताया। इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि हाल ही में, न्यूजीलैंड और कुवैत के उच्चायुक्तों और कई अन्य राजनयिकों ने हमारे विदेश मंत्री से मुलाकात की । "जब विदेश मंत्री यहां आते हैं, तो उन्हें शिष्टाचार के तौर पर बुलाया जाता है। यह एक सामान्य अभ्यास है। चीनी मंत्री आए और विदेश मंत्री से मिले। इसके अलावा, न्यूजीलैंड, कुवैत और कई अन्य देशों के उच्चायुक्तों ने विदेश मंत्रालय के विदेश मंत्री से मुलाकात की," विदेश मंत्रालय ने कहा।
PunjabKesari
हाल ही में, पलावन द्वीप से लगभग 200 किमी दूर सेकंड थॉमस शोल के पास चीनी और फिलीपीन नाविकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। उस घटना के दौरान, चीनी सेना ने दक्षिण चीन सागर में फिलिपिनो नौसेना कर्मियों को घायल कर दिया और कम से कम दो सैन्य नौकाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसके अतिरिक्त, फिलिपिनो नाविकों ने चीनी तटरक्षकों पर उनके उपकरणों को चुराने और उन्हें नुकसान पहुंचाने का भी आरोप लगाया, अल जज़ीरा की रिपोर्ट में दावा किया गया।

इस घटना के जवाब में, फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने पलावन द्वीप पर फिलीपीन दक्षिण चीन सागर बलों के मुख्यालय में कहा है कि राष्ट्र बीजिंग के विस्तारवादी कृत्यों से भयभीत नहीं होगा, अल जज़ीरा ने बताया। उल्लेखनीय रूप से, दक्षिण चीन सागर में टकराव की घटनाएं 2016 में एक अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण द्वारा "कोई कानूनी आधार नहीं" होने के दावे के बावजूद जारी रही हैं। चीन ने लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर विस्तारवादी दावा किया है, और दावा किया है कि यह नाइन-डैश लाइन के अंतर्गत आता है। इसी समाचार रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि देश ने रीफ के पास कृत्रिम द्वीप और सैन्य चौकियाँ भी बनाई हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News