''इस साल भारत-जर्मनी वार्ता महत्वपूर्ण होगी'' जर्मन राजदूत एकरमैन भारतीय कारोबारी माहौल को लेकर उत्साहित

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 01:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: जर्मन दूत एकरमैन भारतीय कारोबारी माहौल को लेकर उत्साहित हैं; उन्होंने कहा कि इस साल भारत-जर्मनी की महत्वपूर्ण वार्ता होगी। जर्मन राजदूत डॉ. फिलिप एकरमैन ने कहा है कि दिल्ली भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) के अगले दौर की मेजबानी करेगा, जिसका नेतृत्व जर्मन चांसलर और भारतीय प्रधानमंत्री के साथ-साथ दोनों पक्षों के संबंधित मंत्री करेंगे। हमारे राजनयिक संवाददाता सिद्धांत सिब्बल से बात करते हुए उन्होंने कहा, "यह एक द्वि-वार्षिक अभ्यास है। पिछली बातचीत 2022 में बर्लिन में हुई थी और अब, मुझे लगता है, अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े में, कमोबेश, हम उम्मीद करते हैं। तारीखें अभी तय नहीं हुई हैं।"

राजदूत ने भारतीय कारोबारी माहौल की सराहना की और बताया, "आप देख सकते हैं कि भारत में लगभग 80% जर्मन कंपनियाँ यहाँ व्यापार का विस्तार करने के लिए भारत में अधिक पैसा लगाना चाहती हैं..भारत की ठोस विकास दर के लिए बहुत सम्मान है, जो कि, आप जानते हैं, मूल रूप से बढ़ते व्यापार का आधार है"। जर्मनी में केपीएमजी और इंडो-जर्मन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग दस में से छह जर्मन कंपनियां चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत में अपने निवेश को बढ़ाने की योजना बना रही हैं। ये "जर्मन इंडियन बिजनेस आउटलुक 2024" के निष्कर्ष थे, जिसमें कम श्रम लागत, राजनीतिक स्थिरता और योग्य विशेषज्ञों को प्रमुख क्षेत्र के रूप में इंगित किया गया है जो भारत को जर्मन व्यवसायों के लिए आकर्षक बनाते हैं। सिद्धांत सिब्बल: मेरा आपसे पहला सवाल यह है कि हमने यह रिपोर्ट देखी है, यह रिपोर्ट भारत में व्यावसायिक माहौल और जर्मन व्यवसायों के लिए अवसरों के बारे में क्या बात करती है?

डॉ. फिलिप एकरमैन: तो, आपने रिपोर्ट देखी है, सर्वेक्षण देखा है, यह लगातार तीसरा सर्वेक्षण है और हम जो देखते हैं वह है भारतीय कारोबारी माहौल में भरोसे और विश्वास में भारी वृद्धि। हम एक जबरदस्त विचार और भारत में निवेश करने, भारत में फिर से निवेश करने की जबरदस्त इच्छा देखते हैं। आप देखिए, भारत में लगभग 80% जर्मन कंपनियां यहां कारोबार बढ़ाने के लिए भारत में और अधिक पैसा लगाना चाहती हैं और मुझे लगता है कि इससे तीन बातें पता चलती हैं। सबसे पहले, भारतीय बाजार में बहुत संभावनाएं हैं, जिसे कारोबार के नाम से जाना जाता है। ठोस भारतीय विकास दर के लिए बहुत सम्मान है, जो कि, आप जानते हैं, मूल रूप से बढ़ते कारोबार का आधार है और तीसरा, सबसे कम नहीं, माहौल की स्थिरता। हमने चुनाव देखे हैं, हमने सुचारू, नई सरकार देखी है और मुझे लगता है कि लोग इस बात से बहुत खुश हैं कि भारत ने इस क्षेत्र में स्थिरता का आधार बनाया है, जिससे उन्हें अपने कारोबार का विस्तार करने का अवसर मिला है। तो यह बहुत सकारात्मक है और मुझे बहुत खुशी है कि आर्थिक संबंधों और अन्य मामलों में हम भारत और जर्मनी के बीच अब तक के सबसे अच्छे स्तर पर हैं। सिद्धांत सिब्बल: तो आपने नई सरकार का भी ज़िक्र किया। अब भारत और जर्मनी के बीच काफ़ी जुड़ाव देखने को मिला है, और बहुत से नतीजे भी मिले हैं। आप भारत और जर्मनी के बीच संबंधों को आगे कैसे देखते हैं?

डॉ. फिलिप एकरमैन: तो मुझे लगता है कि यह अब तक का सबसे बेहतरीन समय है। हमने पिछले महीने और सालों में संबंधों में काफ़ी तेज़ी देखी है। हमने अपने नेताओं की कई यात्राएँ देखी हैं। हमने हर जगह बैठकें देखी हैं, और साथ ही, हमारे पास कई क्षेत्रों में सभी कार्य समूहों के साथ हमारे संबंधों की एक विस्तृत संरचना है, जिसमें जर्मनी और भारत वास्तव में करीब आ रहे हैं। निश्चित रूप से अभी भी सुधार की गुंजाइश है, लेकिन मुझे लगता है कि वे अब पहले से कहीं ज़्यादा करीब हैं। और मुझे लगता है कि चार बड़ी चीज़ें हैं, जैसा कि हमने कहा, व्यापार और व्यवसाय और यह निश्चित रूप से एक है। दूसरा है जलवायु परिवर्तन। जलवायु परिवर्तन से लड़ना बहुत, बहुत महत्वपूर्ण है। और मुझे लगता है कि भारत और जर्मनी ने हरित और सतत विकास के लिए इस साझेदारी को पूरा किया है, जो जलवायु परिवर्तन से लड़ने के हमारे साझा प्रयास का आधार है। और तीसरा क्षेत्र है प्रवास, श्रम प्रवास। अध्ययन और काम के लिए जर्मनी जाने वाले भारतीय। और चौथा, निश्चित रूप से, भू-राजनीतिक वातावरण है। दुनिया अभी एक मुश्किल जगह है। और भारतीय जर्मनी को हाथ मिलाकर इसे एक बेहतर जगह बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

डॉ. फिलिप एकरमैन: तो मुख्य फोकस क्षेत्र जिनका मैंने अभी आपको उल्लेख किया है, मुझे लगता है कि ये चार बड़े अध्याय हैं, कई अन्य छोटे अध्याय हैं। मैं कह सकता हूँ कि इस वर्ष की दूसरी छमाही में, हमारे पास भारत-जर्मन अंतर-सरकारी परामर्श हैं। यह एक द्वि-वार्षिक अभ्यास है। पिछली बातचीत 2022 में बर्लिन में हुई थी और अब, मुझे लगता है कि इस साल, अक्टूबर के दूसरे भाग में, कमोबेश, हम उम्मीद करते हैं। तारीखें अभी तय नहीं हुई हैं। हम देखेंगे कि चांसलर और मंत्रियों का समूह दिल्ली आएगा और प्रधानमंत्री और भारतीय मंत्रियों के समूह के साथ बैठकर आने वाले वर्षों के लिए एक रोडमैप विकसित करेगा। इसलिए मुझे बहुत खुशी है कि ऐसा होगा। और मैं इसका बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News