US: इस भारतीय भाषा की अमेरिका में धूम, सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा में शामिल

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 04:57 PM (IST)

US: अमेरिका में तेलुगू बोलने वालों की आबादी में तेजी से इजाफा हुआ है। यहां 2016 में तेलुगू भाषियों की संख्या 3.2 लाख थी। जो कि 2024 में बढ़कर 12.3 लाख हो गई है। तेलुगु अमेरिका में 11वीं सबसे अधिक बोली जाने वाली विदेशी भाषा बन गई है। हिंदी और गुजराती के बाद यह अमेरिका में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भारतीय भाषा है। 
PunjabKesari
यहां तेलुगु भाषी समुदाय की आबादी में वृद्धि हुई है। यह बात यूएस सेंसस ब्यूरो के आंकड़ों पर आधारित एक सांख्यिकीय रिपोर्ट से पता चली है, जिसमें कहा गया है कि चौथी पीढ़ी के अप्रवासियों से लेकर नये आने वाले छात्रों तक में तेलुगु भाषा बोलने में वृद्धि हुई है। सबसे बड़ी तेलुगु भाषी आबादी लगभग 2 लाख कैलिफोर्निया में रहते हैं। इसके बाद टेक्सास का नंबर आता है, जहां 1.5 लाख और न्यू जर्सी में 1.1 लाख तेलुगुभाषी रहते हैं। इलिनोइस में 83,000, जॉर्जिया में 52,000 और वर्जीनिया में 78,000 तेलुगुभाषी रहते हैं। इन राज्यों में भी इनकी आबादी में वृद्धि हुई है। तेलुगु समुदाय संघ भी इन अनुमानों से सहमत है। 350 भाषाओं में से तेलुगु 11वीं सबसे अधिक बोली जाने वाली विदेशी भाषा है, इसका एक बड़ा कारण अमेरिका में आने वाले छात्रों की संख्या है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल करीब 60-70,000 छात्र और 10,000 एच1बी वीजा धारक अमेरिका आते है। 

तेलुगु एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका के पूर्व सचिव अशोक कोल्ला ने बताया कि अमेरिका आने वाले 80 प्रतिशत नए लोग उनके संगठन के साथ रजिस्टर्ड हैं। उन्होंने यह भी कहा कि लगभग 75 प्रतिशत लोग अमेरिका में डलास, बे एरिया, नॉर्थ कैरोलिना, न्यू जर्सी, अटलांटा, फ्लोरिडा और नैशविले जैसी जगहों पर बस जाते हैं। पुरानी पीढ़ी में अधिकतर बिजनेसमैन हैं, जबकि 80 प्रतिशत युवा आईटी और फाइनेंस में हैं। 2024 की इंडियन मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के छात्र अमेरिका में भारतीय छात्रों का सबसे बड़ा समुदाय हैं। वे छात्रों की पूरी आबादी का 12.5 प्रतिशत हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, केंट स्टेट यूनिवर्सिटी में, छात्रों के नए बैचों को तेलुगु में 'वेलकम स्टूडेंट्स' लिखी स्वागत पुस्तिकाएं सौंपी जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News