भारत ने अपनी व्यापार कनेक्टिविटी को किया मजबूत, विश्व बैंक की वैश्विक शीर्ष 100 सूची में 9 भारतीय बंदरगाह शामिल

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 03:04 PM (IST)

इंटरनेशनल न्यूज: विश्व बैंक और एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस द्वारा 2023 कंटेनर पोर्ट परफॉर्मेंस इंडेक्स (सीपीपीआई) के अनुसार, वैश्विक समुद्री प्रमुखता की ओर भारत की यात्रा अपने नौ बंदरगाहों के साथ प्रतिष्ठित वैश्विक शीर्ष 100 कंटेनर बंदरगाहों की सूची में स्थान हासिल करने के साथ एक ऐतिहासिक शिखर पर पहुंच गई है। यह मील का पत्थर अपने बंदरगाह बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण में भारत की मजबूत प्रगति को रेखांकित करता है, जिसमें विशाखापत्तनम बंदरगाह शीर्ष 20 में शामिल हो गया है, जो 2022 में मामूली 115 वें स्थान से 19 वें स्थान पर पहुंच गया है। इसी तरह, मुंद्रा बंदरगाह का 27 वें स्थान पर चढ़ना, जो पहले 48 वें स्थान पर था, देश की प्रतिबद्धता को उजागर करता है। परिचालन दक्षता बढ़ाने और वैश्विक व्यापार कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए।

सात अन्य भारतीय बंदरगाहों में पिपावाव (41), कामराजार (47), कोचीन (63), हजीरा (68), कृष्णापट्टनम (71), चेन्नई (80), और जवाहरलाल नेहरू (96) शामिल हैं, जो इस दिशा में भारत के व्यापक प्रयासों को और मजबूत करता है। अपने समुद्री परिदृश्य को बदल रहा है। यह उपलब्धि न केवल रणनीतिक पहल की प्रभावशीलता को दर्शाती है, बल्कि वैश्विक समुद्री क्षेत्र में भारत को एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग का भी प्रतीक है।

भारत का प्रभावशाली प्रतिनिधित्व, इसे दक्षिण एशियाई देशों में समुद्री अग्रणी बनाता है क्योंकि वैश्विक शीर्ष 100 कंटेनर बंदरगाहों की सूची में कुल 11 प्रमुख बंदरगाहों में से, भारत के पास 9 बंदरगाह हैं, जो वैश्विक समुद्री क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दे रहे हैं। हिंद महासागर में एक महत्वपूर्ण ट्रांसशिपमेंट हब, श्रीलंका के कोलंबो बंदरगाह ने अपने रणनीतिक महत्व और परिचालन दक्षता को उजागर करते हुए 40 वां स्थान हासिल किया है। शीर्ष 100 कंटेनर बंदरगाहों में पाकिस्तान का कराची बंदरगाह 61वें स्थान पर है। भारत की बड़ी उपस्थिति पर्याप्त कार्गो मात्रा को संभालने और लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे में सुधार करने में इसकी बढ़ती क्षमताओं को दर्शाती है। यह दक्षिण एशियाई क्षेत्र के आर्थिक विकास और वैश्विक व्यापार गतिशीलता में भारत के महत्वपूर्ण योगदान पर जोर देता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News