अविश्वास प्रस्ताव से घबराए PM इमरान, अपनी पार्टी के सांसदों को मतदान से दूर रहने की दे रहे "धमकियां"

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 10:48 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में अपनी कुर्सी बचाने की कोशिशों में जुटे प्रधानमंत्री इमरान खान विश्वास प्रस्ताव  को लेकर घबरा गए है और अपनी पार्टी के सांसदों को "धमकियां" देने पर उतर आए हैं। प्रधानमंत्री इमरान ने  मंगलवार को अपनी पार्टी के सांसदों को उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान वाले दिन इसमें अनुपस्थित रहने, या उस दिन नेशनल असेंबली के सत्र में भाग नहीं लेने की मंगलवार को सख्त हिदायत दी।

 

जियो न्यूज की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) सांसदों को लिखे एक पत्र में प्रधानमंत्री खान ने कहा, ‘‘नेशनल असेंबली में पीटीआई (उनकी पार्टी) के सभी सदस्य मतदान से दूर रहें/उस दिन नेशनल असेंबली की बैठक में शामिल नहीं हों जब उक्त प्रस्ताव पर मतदान कराया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि सभी सदस्य पूरी तरह से उनके निर्देशों का पालन करें और ‘‘पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 63(ए) के प्रावधान के पीछे की मंशा’’ को ध्यान में रखें।

 

पाकिस्तान के इतिहास में आज तक किसी भी प्रधानमंत्री को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता से बेदखल नहीं किया गया है और खान इस चुनौती का सामना करने वाले तीसरे प्रधानमंत्री हैं। पाकिस्तानी संसद के निचले सदन में इस प्रस्ताव पर बृहस्पतिवार को चर्चा होगी। गृह मंत्री शेख राशिद ने बताया कि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान अप्रैल के पहले सप्ताह में हो सकता है।

 

 नेशनल असेंबली के एक सत्र के दौरान सोमवार को विपक्षी दलों द्वारा खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के बाद राशिद ताजा राजनीतिक स्थिति को लेकर यहां संघीय राजधानी में मीडिया को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘31 मार्च को अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी, उसके बाद तीन अप्रैल को मतदान होगा।’’ उन्होंने दावा किया कि खान इसमें विजयी रहेंगे।

 

उन्होंने अनुमान जताया कि अलग-थलग पड़े सभी सहयोगी खान के नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन करने के लिए वापस आएंगे जैसा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू) द्वारा पहले ही किया जा चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और विपक्षी दलों द्वारा रविवार और सोमवार को अलग-अलग राजनीतिक रैलियां करने के बाद सभी सड़कों को खोल दिया गया है और शहर के एक हिस्से में कोई नाकेबंदी नहीं की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News