हांगकांग का मीडिया टाइकून जिमी लाई जमानत की सुनवाई दौरान फिर गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 11:48 AM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः हांगकांग के मीडिया टाइकून जिमी लाई को एक बार फिर समुद्र में पकड़े गए 12 भगोड़ों में से एक की मदद करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है।  उनके एप्पल डेली टैब्लॉयड और ओरिएंटल डेली ने बुधवार को बताया कि गुरुवार को जमानत की सुनवाई का इंतजार करते हुए हिरासत में लिए गए लाई पर एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया गया है। बता दें कि  चीन  हांगकांग  में उठ रही लोकतंत्र की मांग को लगातार दबाने में लगा हुआ है।  हांगकांग के जाने-माने कारोबारी और मीडिया टाइकून जिमी लाई  बीते साल अगस्त से जेल में बंद हैं। चीन ने अपने नए विवादित कानून नेशनल सिक्योरिटी लॉ  के तहत कार्रवाई की है ।  उन पर आरोप हैं कि लाई विदेशी ताकतों के साथ मिलकर देश की सुरक्षा को खतरे में डाल रहे थे।

 

अगर वह दोषी पा जाते हैं, उन्हें बहुत लंबी सजा हो सकती है। इस विवादित कानून के तहत गिरफ्तार होने वाले जिमी लाई पहली हाई प्रोफाइल शख्सियत हैं।  उन्होंने एप्पल डेली नाम से समाचार पत्र की शुरुआत की थी, जिसमें अक्सर चीन की आलोचना होती रही है। अगस्त, 2020 में पुलिस ने अखबार के ऑफिस में छापेमारी कर उन्हें गिरफ्तार किया था। पहले उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था, लेकिन दिसंबर में फिर से उन्हें सलाखों के पीछे डाल दिया गया।  हांगकांग की उच्च अदालत ने कहा कि लाई को हिरासत से छोड़ने का निचली अदालत का फैसला सही नहीं था 

 

हालांकि उन्हें एक और जमानत याचिका दायर करने की अनुमति दी गई थी। हांगकांग में पहले किसी भी तरह के गैर हिंसक अपराधों के आरोपियों को आसानी से जमानत मिल जाती थी।  मगर अब ऐसा नहीं है. हांगकांग पर थोपे गए नए कानून के तहत जमानत मिलना लगभग नामुमकिन हो गया है। पिछले साल लागू किए गए इस विवादित कानून का जमकर विरोध हुआ मगर चीन का कहना है कि इससे स्थायित्व आएगा, लेकिन आलोचकों का कहना है कि यह विरोध की आवाज को दबाने का हथियार है। 

 

जानें कौन हैं जिमी लाई ?

  • जिमी लाई हांगकांग की जानी-मानी मीडिया शख्सियत हैं। 
  • सालाना एक करोड़ डॉलर से भी ज्यादा के टर्नओवर वाली कंपनी के मालिक जिमी यहां लोकतंत्र के समर्थक हैं और इसके लिए अपनी आवाज बुलंद करते रहते हैं।
  • कपड़ों की इंडस्ट्री में पैसा कमाने के बाद जिमी लाई ने अखबार के बिजनेस में हाथ आजमाया।
  • इसमें  सफलता हासिल करने के बाद अखबार की वेबसाइट और डिजिटल संस्करण भी शुरू किया। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News