हांगकांगः प्रदर्शनकारियों ने किया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कब्जा, हवाई सेवाएं बाधित (Pics)

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2019 - 05:12 PM (IST)

हांगकांगः हांगकांग हवाईअड्डे के प्राधिकारियों ने सोमवार को हजारों प्रदर्शनकारियों के हवाईअड्डा पहुंचने के बाद विमानों का परिचालन रद्द कर दिया। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने एक बयान में कहा, ‘‘ यहां से जाने वाली वह उड़ानें, जिन्होंने चेक इन प्रक्रिया पूरी कर ली और दूसरे स्थानों से हांगकांग रवाना हो चुकी उड़ानों के अलावा यहां से उड़ान भरने वाले और यहां आने वाले सभी आज के विमानों की उड़ानों को रद्द किया जाता है।''

PunjabKesari

प्राधिकारियों को उस समय यह फैसला लेना पड़ा जब लोकतंत्र समर्थक हजारों प्रदर्शनकारी अपने हाथों में ‘हांगकांग सुरक्षित नहीं है' और ‘पुलिस बल शर्म करो' जैसी तख्तियां लेकर हवाई अड्डा पहुंच गए। बयान में बताया गया है, ‘‘ हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन रद्द कर दिया गया क्योंकि यहां आज लोग जमा हो गए थे।'' साथ ही बयान में प्राधिकारियों को हवाईअड्डा पर नहीं आने का परामर्श जारी किया गया है। इससे पहले हांगकांग पुलिस ने सोमवार को सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे लोकतंत्र समर्थकों पर पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया।

PunjabKesari

इन लोगों का आंदोलन 10वें सप्ताह में प्रवेश कर गया है और कोई भी पक्ष पीछे हटने को राजी नहीं दिख रहा है। ये प्रदर्शनकारी अति व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और शहर के मुख्य बाजार की सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इन लोगों की मांग है कि हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लाम अपने पद से त्यागपत्र दें और उनके उत्तराधिकारी का चयन लोकतांत्रिक ढंग से हो।

PunjabKesari

साथ ही पहले जिन आंदोलनकारियों की गिरफ्तारियां हुई हैं, उनको रिहा किया जाए और पुलिस ज्यादती की जांच हो। कभी ब्रिटेन का उपनिवेश रहे हांगकांग को 1997 में चीन को लौटा दिया गया था, लेकिन इसके लिए ‘‘एक देश दो प्रणाली'' की बात स्वीकार की गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News