हिरोशिमा डेः परमाणु हमला झेल चुका शख्स कर रहा ये अपील

punjabkesari.in Sunday, Aug 06, 2017 - 04:10 PM (IST)

हिरोशिमा: दुनिया के पहले परमाणु हमले की बरसी पर इसका दंश झेल चुके हिरोशिमा की ‘ऐसे हमलों को फिर कभी नहीं दोहराए जाने’’ की अपील ने जोर पकड़ लिया है क्योंकि उत्तर कोरिया इस दिशा में एक कदम और निकट पहुंच गया है और लगातार मिसाइल परीक्षणों में इजाफे ने उसके बढ़ते दुस्साहस को प्रर्दिशत किया है।
PunjabKesari
अमरीका ने जब 6 अगस्त 1945 को हिरोशिमा पर बम गिराया था तब महज एक साल के तोशिकी फुजीमोरी अपनी मां की गोद में थे। इस बम हमले के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसने लगभग उनकी जान ही ले ली थी। फुजीमोरी ने कहा, ‘‘उत्तर कोरिया जिस तरह से परमाणु परीक्षण और इसके विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है, उसे देखते हुए जाहिर तौर पर तनाव बढ़ रहा है।’’
PunjabKesari
अमरीका को अपनी जद में लेने में सक्षम नई क्षमता वाले मिसाइलों के परीक्षण पर कई जापानी एवं क्षेत्र में अन्य लोगों ने स्पष्ट तौर पर उत्तर कोरिया के खिलाफ निराशा प्रकट की। लेकिन इसके खतरे ने हिरोशिमा में गहरी चिंता पैदा कर दी है क्योंकि पहले परमाणु बम हमले में 140,000 लोगों की मौत हो गई थी और इसके बाद 9 अगस्त 1945 को नागासाकी पर एक और हमला हुआ था जिसमें 70,000 से अधिक लोग मारे गए थे।
PunjabKesariहिरोशिमा के महापौर काजूमी मात्सूई ने रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान अपने शांति संबोधन में कहा,‘‘यह नारकीयता महज अतीत की बात नहीं है। जब तक परमाणु हथियार अस्तित्व में रहेंगे और नीति निर्माता इसके इस्तेमाल की धमकी देते रहेंगे तब तक इसका भय किसी भी क्षण हमारे वर्तमान में समा सकता है। आप खुद को उनकी क्रूरता से जूझते हुए पा सकते हैं।’’उन्होंने कहा कि आज एक बम भी 72 साल पहले हुए बम हमले से बड़ी क्षति पहुंचा सकता है। मानव जाति को ऐसा कृत्य फिर कभी नहीं दोहराना चाहिए।जापान सहित परमाणु सम्पन्न देशों से उन्होंने जुलाई में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकृत परमाणु हथियार रोकथाम प्रतिबंध में शामिल होने का अनुरोध किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News