Israel Hamas War: लेबनान पर हमलों के जवाब में हिजबुल्ला ने इजराइल पर दागे दर्जनों रॉकेट

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 02:30 PM (IST)

International Desk: इजराइल और हिजबुल्ला के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। रविवार तड़के, हिजबुल्ला ने उत्तरी इजराइल के किरयात शमोना शहर पर रॉकेट दागे। यह हमला लेबनान के फ्रौन गांव में इजराइली हमले के जवाब में किया गया, जिसमें तीन नागरिक सुरक्षा कर्मियों की मौत हो गई थी। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइल ने उन नागरिक सुरक्षा कर्मियों पर हमला किया, जो फ्रौन गांव में लगी आग बुझा रहे थे। इस हमले में तीन कर्मियों की मौत और दो अन्य घायल हो गए।

 

मंत्रालय ने इस कार्रवाई की कड़ी निंदा की और इसे 12 घंटों में आपातकालीन टीम पर दूसरा हमला बताया। इजरायली सेना ने कहा कि लेबनान से मेरोन क्षेत्र की ओर करीब 30 प्रोजेक्टाइल दागे गए। इसके तुरंत बाद, IDF ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने हिजबुल्लाह के कई ठिकानों और एक रॉकेट लॉन्चर को निशाना बनाया।लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने इजराइल के हमले को अंतरराष्ट्रीय कानूनों और मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया। हिजबुल्ला के सहयोगी अमल मूवमेंट ने भी पुष्टि की कि इस हमले में उनके दो सदस्य मारे गए हैं। इस बीच, इजराइल और हमास के बीच 10 महीने से जारी संघर्ष के साथ हिजबुल्ला के साथ भी टकराव तेज होता दिख रहा है।

 

हाल ही में इजराइल ने हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले किए थे, जिसके जवाब में हिजबुल्ला ने रॉकेट दागे। 7 सितंबर को लेबनान के हिजबुल्लाह समूह और इजरायली सेना के बीच फिर से झड़पें हुईं। लेबनानी समूह ने IDF कमांड सेंटर को कत्युशा रॉकेट से निशाना बनाने की पुष्टि की। इजराइली अधिकारियों के अनुसार, हिजबुल्ला ने अपने कमांडर फुआद शुक्र की हत्या का बदला लेने के लिए इजराइल के प्रमुख खुफिया केंद्र पर हजारों रॉकेटों से हमला करने की योजना बनाई थी। हालांकि, इजराइली रक्षा बलों की सतर्कता से बड़ा नुकसान टल गया। अब तक इस संघर्ष में एक इजराइली सैनिक और लेबनान में तीन नागरिकों की मौत हो चुकी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News