Israel Hezbollah Row: हिजबुल्लाह ने इजरायली सैन्य ठिकानों पर दागे 200 रॉकेट, टॉप कमांडर की मौत के बाद किया हमला

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 04:27 PM (IST)

बेरूत: लेबनान के हिजबुल्ला समूह ने वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद नामेह नासिर की मौत के जवाब में गुरुवार को इजरायल के कई सैन्य ठिकानों पर रॉकेट और ड्रोन से हमला बोला। हिजबुल्लाह का दावा है कि उसने एक घंटे के भीतर 200 रॉकेट दागे। हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। दरअसल इस्राइल और हिजबुल्ला के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच लेबनान के संगठन हिजबुल्ला ने दावा किया है कि उसने इस्राइल के सैन्य ठिकानों पर 200 से अधिक रॉकेट दागे हैं। यह हिजबुल्ला द्वारा इस्राइल पर किया गया अब तक का सबसे बड़ा हमला है।
PunjabKesari
हिजबुल्ला का कहना है कि उसने अपने कमांडर की मौत का बदला लिया है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि दोनों पक्ष पूर्ण रूप से युद्ध का एलान कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो मध्य पूर्व में संघर्ष बढ़ने का खतरा पैदा हो जाएगा। इसे लेकर पूरी दुनिया में चिंता है। हिजबुल्ला ने कहा है कि अगर हमास और इजरायल के बीच संघर्ष विराम होता है तो वह अपने हमले रोक देगा। हिजबुल्ला हमले के बाद इजरायल ने भी दक्षिणी लेबनान के विभिन्न शहरों पर हमला बोला। इजरायली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी सीमावर्ती कस्बों रामयेह और होउला में उसके ठिकानों पर हमला बोला है। लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने बताया कि इस बीच इजरायली जेट विमानों की सोनिक बूम कई क्षेत्रों में सुनाई दी।
PunjabKesari
इजरायली सरकार के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि हमास के साथ बंधक रिहाई समझौते पर बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल भेजा गया है। गुरुवार को यह निर्णय हमास द्वारा चरणबद्ध संघर्ष विराम के लिए अमेरिका समर्थित प्रस्ताव पर एक नई प्रतिक्रिया प्रस्तुत करने के एक दिन बाद आया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News