इजरायल का लेबनान में डबल अटैक: हिज्बुल्लाह के गढ़ पर मिसाइल हमले, जमीनी लड़ाई भी तेज

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 11:40 AM (IST)

International Desk: इजरायल ने लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर बड़े पैमाने पर हमले शुरू कर दिए हैं, जिनमें हवाई और जमीनी दोनों अभियान शामिल हैं। बुधवार को इजरायली वायुसेना ने दक्षिणी बेरूत में सात मिसाइल हमले किए, जहां पहले हिज्बुल्लाह का मुख्यालय स्थित था। इजरायली सेना इस इलाके को लगातार निशाना बना रही है, हालांकि हिज्बुल्लाह के मुख्यालय को पहले ही नष्ट किया जा चुका है। इसके बावजूद, इस क्षेत्र पर बमबारी जारी है।

ये भी पढ़ेंःईरान-इजरायल हमलों से दुनिया में बढ़ा तनाव, कई एयरलाइंस ने उड़ानों पर लगाई ब्रेक, Air India की स्थिति पर पैनी नजर

इजरायल का ग्राउंड ऑपरेशन भी लेबनान में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इजरायली सैनिक हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर लगातार हमले कर रहे हैं, लेकिन इस बीच इजरायल को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। साउथ लेबनान में हिज्बुल्लाह के साथ हुई लड़ाई में इजरायल के आठ सैनिक मारे गए हैं, जिनमें कुछ उच्च अधिकारी भी शामिल हैं। इजरायल के लिए यह दोहरी मार साबित हो रही है।हाल ही में ईरान द्वारा मिसाइल हमलों का सामना करने के बाद अब लेबनान में जमीनी अभियान के दौरान भी इजरायल को अपने सैनिकों की मौत का सामना करना पड़ा है, जो उसके लिए एक गंभीर झटका है। हिज्बुल्लाह ने इजरायली हमलों का कड़ा प्रतिरोध किया है। संगठन का दावा है कि उन्होंने लेबनान के कई हिस्सों में एंटी-टैंक माइंस बिछा रखी हैं, जो इजरायली सेना के आगे बढ़ने पर गंभीर चुनौती पेश करेंगी।


 ये भी पढ़ेः इजराइली हमलों से फिर दहला गाजा, एयर स्ट्राइक में मारे गए  कम से कम 32 फिलीस्तीनी

इजरायली सेना बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर भी हवाई हमले कर रही है। रॉयटर्स के मुताबिक, देर रात एक बड़ा हमला बेरूत के शहर केंद्र के पास हुआ, जिससे एक इमारत को काफी नुकसान पहुंचा है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एक बड़ा धमाका हुआ, जो पूरे इलाके में सुनाई दिया। ये हमले इजरायल द्वारा घोषित लक्षित हवाई हमलों का हिस्सा हैं, जिसमें हिज्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया गया है। लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव अपने चरम पर है। दोनों पक्षों के बीच लगातार झड़पें हो रही हैं और स्थिति और भी गंभीर होने की आशंका है। हिज्बुल्लाह और इजरायली सेना के बीच जारी इस संघर्ष में कोई भी पक्ष पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहा है, जिससे आने वाले दिनों में और हिंसा भड़कने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News