इजरायल के क्रोध में भस्म हो रहा लेबनान ! एक हफ्ते में मार डाले हिजबुल्लाह के 7 टॉप कमांडर, ताजा एयर स्ट्राइक में 105 लोगों की मौत

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 11:16 AM (IST)

International Desk: हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह की मौत के बाद भी इजरायल की बमबारी से लेबनान में स्थिति और गंभीर हो गई है। रविवार को इजरायल ने पूरे लेबनान में भीषण हवाई हमले किए, जिसमें 105 लोगों की मौत हो गई है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इन हमलों में 359 लोग घायल हुए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान ऐन अल-डेलब और टायर क्षेत्र में हुआ है, जहां 48 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। इजराइल ने एक हफ्ते के भीतर हिजबुल्लाह के 7 मुख्य  कमांडरों को मार डाला  है।  इजरायली हमले में हसन नसरल्लाह के साथ हिजबुल्लाह के 20 लोगों की भी जान गई है।

ये भी पढ़ेंः हिजबुल्ला चीफ नसरल्ला की मौत बाद चीन ने Israel से की खास अपील, Lebanon को लेकर जारी की ट्रेवल एडवाइजरी
 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायली हमलों में काना अस्पताल को भी भारी क्षति पहुँची है। बेका घाटी के बालबेक-हर्मेल क्षेत्र में हुए हमलों में 33 लोगों की मौत और 97 लोग घायल हुए हैं। इसके अलावा, इजरायल ने पहली बार लेबनान के कोला क्षेत्र पर भी भीषण बमबारी की है। पूरे देश में इजरायली हवाई हमले जारी हैं, जिससे आम नागरिकों की सुरक्षा पर गंभीर खतरा मंडरा रहा है।  लेबनान में हिजबुल्ला के नेताओं और उसके ठिकानों को निशाना बनाकर हमला करने के कुछ ही घंटों बाद इजराइल ने मध्य बेरूत में हवाई हमले किए। प्रत्यक्षदर्शियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इजराइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत को निशाना बनाया। लगभग एक साल के संघर्ष में मध्य बेरूत में यह पहला इजराइली हवाई हमला है।

ये भी पढ़ेंः इजराइल की एक और बड़ी सफलता, एयर स्ट्राइक में हिजबुल्ला का प्रमुख सदस्य नबील कौक भी किया ढेर

इससे पहले, इजराइल की सेना ने सप्ताहांत में लेबनान पर हमला कर हिजबुल्ला के प्रमुख नेता हसन नसरल्ला को मार गिराया था। इजराइली सेना ने रविवार को कहा कि उसने शनिवार को हवाई हमले में हिजबुल्ला की ‘सेंट्रल काउंसिल' के उप प्रमुख नबील कौक को मार गिराया। हिजबुल्ला ने उसकी मौत की पुष्टि की है। वह एक सप्ताह से भी कम समय में इजराइली हमलों में मारा गया हिजबुल्ला का सातवां शीर्ष सदस्य है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News