इजरायली हमले में हमास नेटवर्क चीफ व हिज़बुल्लाह टॉप नेता हाशिम की भी मौत, ईरान सुप्रीमो खामेनेई ने मुसलमानों को ललकारा- "अब इजरायल के खिलाफ एकजुट हो जाओ "

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 02:49 PM (IST)

International Desk: मध्य पूर्व में इजरायल और हिज़बुल्लाह के बीच जारी संघर्ष में तनाव बढ़ता जा रहा है। इजरायली सेना ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर रात भर भीषण हवाई हमले किए, जिसमें संगठन के प्रमुख नेताओं को निशाना बनाया गया। इन हमलों में हिज़बुल्लाह के संभावित नए चीफ हाशिम सफीद्दीन को लक्ष्य बनाया गया, जब वे अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बैठक में शामिल थे। इजरायली सेना ने बताया कि हमले के दौरान हिज़बुल्लाह के कई बड़े कमांडर, जिनमें राशिद शफ्ती और महमूद यूसुफ अनीसी शामिल थे, मारे गए हैं।

Also read: इजराइली हमलों से लेबनान में बिगड़े हालात: UK-US सहित इन देशों ने जारी की एडवाइजरी, अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी के बनाए प्लान

इस बीच, ईरान की राजधानी तेहरान में स्थिति और भी गंभीर हो गई जब शुक्रवार को ग्रैंड मस्जिद में नमाज के दौरान भारी भीड़ उमड़ पड़ी। ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह अली खामेनेई ने मस्जिद से संबोधित करते हुए दुनियाभर के मुसलमानों से एकजुट होने की अपील की। खामेनेई का यह बयान इज़रायल और हिज़बुल्लाह के संघर्ष के बीच वैश्विक मुस्लिम समुदाय से समर्थन जुटाने का प्रयास माना जा रहा है। ईरानी विदेश मंत्री अब्बास अरागची भी लेबनान पहुंच गए हैं, जहां वे हिज़बुल्लाह के नेताओं और लेबनानी सरकार के अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, हिज़बुल्लाह के समर्थन में तेहरान में नारेबाजी हो रही है और हिज़बुल्लाह के मारे गए नेता हसन नसरल्लाह के पोस्टर लेकर लोग इजरायल के खिलाफ गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। इससे पहले, इजरायल ने वेस्ट बैंक में भी हमास के प्रमुख को निशाना बनाते हुए हमला किया, जिसमें 18 लोग मारे गए। इजरायली सेना ने यह हमला हमास नेटवर्क के प्रमुख के खिलाफ किया था, जो वेस्ट बैंक के टुल्कारम में स्थित था।  

ये भी पढ़ेंः वियतनाम के चिड़ियाघर में ‘बर्ड फ्लू' का प्रकोप, पैंथर और कई शावकों सहित 20 बाघों की मौत

इजरायल ने गुरुवार देर रात लेबनान की राजधानी बेरूत पर एक भीषण हवाई हमला किया, जिसमें हिज़बुल्लाह के वरिष्ठ नेता हाशिम सफीद्दीन की मौत हो गई। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, सफीद्दीन उस समय एक गुप्त बैठक में थे, जिसमें हिज़बुल्लाह के अन्य प्रमुख अधिकारी भी मौजूद थे। सफीद्दीन के अलावा, हिज़बुल्लाह के कमांडर राशिद शफ्ती और दूरसंचार डिवीजन के प्रमुख महमूद यूसुफ अनीसी भी इस हमले में मारे गए हैं। इज़रायली सेना का दावा है कि ये नेता हिज़बुल्लाह के प्रमुख आतंकवादी अभियानों में शामिल थे। इससे पहले 27 सितंबर को इजरायली सेना ने हिज़बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया था, जिसके बाद हाशिम सफीद्दीन को हिज़बुल्लाह का अगला प्रमुख माना जा रहा था। सफीद्दीन को निशाना बनाकर किया गया यह हमला 27 सितंबर के हमले से भी अधिक घातक था, जिससे हिज़बुल्लाह को बड़ा झटका लगा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News