गर्मी से "उबला" कनाडा, हीटवेव से बचने के लिए ''गोते'' लगा रहे लोग (Photos)

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 11:59 AM (IST)

वैंकूवर (मलकीत सिंह)  कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में पिछले दो दिनों से गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक, गर्मी कम होने के कारण बुधवार को वैंकूवर, सर्रे और आसपास के शहरों में अधिकतम तापमान 26 सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गुरुवार तक यह तापमान 29 सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

PunjabKesari

मौसम में अचानक आए बदलाव को देखते हुए आमजन को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट के  मुताबिक अगले दो दिनों तक मौसम गर्म रहने की उम्मीद है, जबकि रविवार को हुए बदलाव से गर्म मौसम में कुछ ठंडक आने की उम्मीद है। वहीं, गर्मी से बेहाल ज्यादातर लोग ठंडक का आनंद लेने के लिए व्हाइट रॉक, वाटर फ्रंट और आसपास के अन्य समुद्री तटों के ठंडे पानी में डुबकी लगाते भी नजर आए। वैंकूवर के डाउनटाउन इलाके में भी गर्मी से तंग आकर कुछ 'पीने वाले' ठंडी बीयर के साथ 'आनंद' का आनंद लेते दिखे। 

PunjabKesari

बुधवार को मध्य और दक्षिणी ओंटारियो, दक्षिणी क्यूबेक और समुद्री क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी की लहर जारी रही, दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। ह्यूमिडेक्स के साथ 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर - और अधिकारियों ने ऐसे चरम तापमान के खतरों के बारे में चेतावनी दी। पर्यावरण कनाडा का कहना है कि शुक्रवार को भी गर्मी जारी रहने की उम्मीद है, रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा। संघीय विभाग के साथ राष्ट्रीय चेतावनी तैयारी मौसम विज्ञानी जेनिफर स्मिथ ने कहा कि इतनी तीव्र गर्मी की लहर "जून की शुरुआत में शायद ही कभी देखी गई हो," और हाल के वर्षों में पूर्वी कनाडा में देखी गई सबसे खराब जुलाई और अगस्त की गर्मी की लहरों में से एक है।

PunjabKesari

बता दें कि  कई मिडिल ईस्ट देशों   में जहां पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है वही  अमेरिका भी गर्मी की मार झेल रहा है और यहां तापमान ने 67 साल का पुराना रिकार्ड तोड़ दिया है। शनिवार को फीनिक्स में  तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मध्य-पश्चिम के राज्यों में सोमवार को भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो गई है जिसे राष्ट्रीय मौसम सेवा ने खतरनाक और लंबी अवधि की गर्मी की लहर कहा है। इसके कम से कम शुक्रवार तक आयोवा से मेन तक फैलने की आशंका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News