कनाडा की संसद ने खालिस्तानी आतंकी निज्जर की वर्षगांठ पर रखा मौन, कनाडाई सांसद ने की कड़ी आलोचना

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 04:46 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: खालिस्तानी आतंकवादी की पुण्यतिथि पर कनाडाई संसद में दो मिनट का मौन रखे जाने पर भारत की तरफ से आलोचना झेल रही कनाडाई सरकार को अब अपने घर में ही विरोध का सामना करना पड़ रहा है। कनाडाई सांसद ने इसे नैतिक अपमान बताते हुए निशाना साधा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, एक उदारवादी सांसद ने सिख अलगाववादी और भारत द्वारा आतंकवादी घोषित हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की वर्षगांठ पर हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों द्वारा खड़े होकर मौन रखने के हालिया निर्णय की आलोचना की है। कनाडा की नेपियन सीट से सांसद भारतीय मूल के चंद्र आर्य ने अपनी ही सरकार की कड़ी आलोचना की।
PunjabKesari
'संसद में सम्मान बहुत ही खास लोगों को दिया जाता है'
कनाडाई मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, चंद्र आर्य ने कहा, 'जब संसद में किसी के सम्मान में मौन रखने का फैसला किया जाता है, तो यह बहुत ही खास होता है और कुछ महान कनाडाई लोगों के लिए ऐसा किया जाता है, जिन्होंने अपने जीवन के अधिकांश समय में कनाडाई लोगों की बहुत सेवा की हो। निज्जर ऐसे लोगों में से नहीं हैं।' उन्होंने निज्जर की हत्या को विदेशी सरकार से जोड़ने के 'विश्वसनीय आरोपों' के बावजूद निज्जर को इतना सम्मान देने की आलोचना की। सांसद चंद्र आर्य ने एक जांच रिपोर्ट का का हवाला दिया जिसमें निज्जर के चरमपंथ से कथित संबंधों के बारे में कनाडाई अधिकारियों की चिंताओं का खुलासा हुआ था। 18 जून को, सभी दलों के सांसदों ने निज्जर के लिए मौन रखा, जिनकी एक साल पहले गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, एक घटना जिसे प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार से जुड़े "विश्वसनीय आरोपों" से जोड़ा था, जिसके कारण राजनयिक संबंध तनावपूर्ण हो गए थे।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के साथ मजबूत संबंधों की वकालत करने और खालिस्तान अलगाववादी आंदोलनों का विरोध करने के लिए जाने वाले आर्य ने निज्जर की पृष्ठभूमि पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने निष्कर्षों का हवाला दिया कि निज्जर ने नकली पासपोर्ट का उपयोग करके कनाडा में प्रवेश किया था, हिंसा को बढ़ावा दिया था और पंजाब में खालिस्तान की वकालत करने वाले सिख आतंकवादियों से जुड़ा था। जांच में निज्जर की कनाडा की नो-फ्लाई सूची में मौजूदगी और पुलिस पूछताछ के कई उदाहरण भी सामने आए। सांसद ने इस चिंता को उजागर किया कि खालिस्तान आंदोलन के भीतर के तत्व 1985 के एयर इंडिया बम विस्फोट के बारे में षड्यंत्र के सिद्धांतों का प्रचार कर रहे थे, जिसमें 329 लोगों की जान चली गई थी, जिनमें से ज्यादातर कनाडाई थे। कनाडाई जांच ने बम विस्फोट के लिए सिख चरमपंथियों को जिम्मेदार ठहराया, जिसमें तलविंदर सिंह परमार भी शामिल था, जिसे इसका मास्टरमाइंड बताया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News