हार्वे तूफान से US को 58 अरब डॉलर का नुकसान, 37 की मौत, ह्यूस्टन के प्लांट में दो धमके

punjabkesari.in Thursday, Aug 31, 2017 - 05:05 PM (IST)

वाशिंगटन: हरीकेन हार्वे तूफान ने अमरीका में जानमाल को काफी नुकसान पहुंचाया है। ह्यूस्टन से करीब 20 मील दूर क्रोस्बी स्थित अर्केमा ग्रुप के इस प्लांट में धमाके के बाद आग लग गई। माना जा रहा है कि हार्वे तूफान और बाढ़ के चलते ये धमाके हुए हैं। उधर जर्मनी में आपदा विश्लेषकों ने एक रिपोर्ट में दावा किया कि हार्वे तूफान की वजह से टेक्सास में करीब 58 अरब अमरीकरन डॉलर का नुकसान होने की संभावना है। बता दें, हार्वे की वजह से अमरीका के कई राज्यों में लगातार बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। इसके चलते ह्यूस्टन में 37 लोगों की मौत हो चुकी है।

फ्रांस की कंपनी अर्केमा केमिकल ग्रुप ने कहा कि बाढ़ को लेकर बेहतर तैयारी की गई थी लेकिन इस बार उम्मीद से ज्यादा बारिश हुई है। लिहाजा केमिकल यौगिकों को रिफ्रिजरेट करने की क्षमता खत्म हो गई और विस्फोट हो गया। अमेरिकी इमर्जेंसी वर्कर्स के अनुसार, केमिकल प्लांट में दो धमाके हुए हैं और वहां पर धुआं उठता दिखाई दिया है। इससे पहले कंपनी ने विस्फोट होने की संभावना जताई थी। कंपनी ने कहा था कि भारी बारिश होने की वजह से इससे बचने का कोई रास्ता नहीं है। विस्फोट से पहले प्लांट के पास मौजूद एक पुलिस अधिकारी को सांस लेने में दिक्कत होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहीं, जानकारों के मुताबिक प्लांट में अभी और धमाके होने की संभावना जताई जा रही है। इससे पहले बाढ़ के चलते प्लांट में उत्पादन बंद कर दिया गया था।

उधर, जर्मनी के कार्लश्रूह में स्थित सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिस्क रिडक्शन टेक्नोलॉजी (सीईडीआईएम) के वरिष्ठ रिस्क इंजीनियर और इसके फॉरेंसिक डिजास्टर एनालिसिस ग्रुप के प्रमुख जेम्स डेनियल ने बताया कि नुकसान तकरीबन 58 अरब डॉलर के आसपास होगा और यह बाढ़ के कारण हुए नुकसान से 90 फीसदी से अधिक है। कुल आर्थिक नुकसान के दूसरे आंकड़े फिर भी कम हैं। जर्मनी की मशहूर बीमा कंपनी हेनोवर री ने शुरुआती तौर पर नुकसान की भरपाई के लिए तीन अरब अमेरिकी डॉलर का अनुमान लगाया था। वहीं जेपी मोर्गन ने बीमा क्षेत्र द्वारा इसकी भरपाई के लिए 10-20 अरब अमेरिकी डॉलर का अंदाजा लगाया।

जॉर्जिया के सवाना की आपदा जोखिम विशेषज्ञ एनकी होल्डिंग्स ने इसे 30 अरब डॉलर से ऊपर बताया था। क्षेत्र में जोखिम के स्तर को मापने के लिए, सीईडीआईएम ने यूएस ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक एनालिसिस के आंकड़ों का इस्तेमाल किया। यह ब्यूरो निवेशों की भी जानकारी रखता है। डेनियल ने बताया कि हमने इमारतों और मरम्मत में आने वाली लागत के अलावा अन्य चीजों से संबंधित आंकड़ों को भी जांचा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News