ओबामा ने चीन को दिखाया आइना, बताया अंतर

punjabkesari.in Sunday, Sep 04, 2016 - 06:27 PM (IST)

हांगझोउ: अमरीकी राष्ट्रपति बराक आेबामा ने आज जी-20 सम्मेलन की शुरुआत से पहले घटे एक अप्रिय घटनाक्रम के संदर्भ में कहा कि अमरीकी और चीनी अधिकारियों के बीच मीडिया के प्रवेश को लेकर हुई कहासुनी ने मानवाधिकारों और प्रेस की आजादी पर मतभेदों को उजागर किया है । ओबामा ने चीन की खिंचाई करते हुए कहा है कि इससे पता चलता है कि अमरीका और चीन के मूल्‍यों के बीच कितना बड़ा अंतर है ।

चीन के सरकारी अधिकारियों ने पूर्वी शहर हांगझोउ में अमरीकी राष्ट्रपति के पहुंचने पर प्रेस के प्रवेश को लेकर अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसेन राइस और अन्य अमरीकी अधिकारियों को परेशानी में डाल दिया । जब व्हाइट हाउस के कर्मी आेबामा के आगमन पर कवरेज के लिए अमरीकी संवाददाताओं के स्थिति संभालने मेंं मदद करने का प्रयास कर रहे थे तो चीन के एक अधिकारी ने अमरीकी अधिकारियों पर चिल्लाते हुए कहा, ‘‘यह हमारा देश है । यह हमारा हवाईअड्डा है ।’’ चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमरीकी मेहमान आेबामा के बीच आमने-सामने होने वाली बातचीत से पहले यह अजीब घटनाक्रम हुआ जिसमें चीनी अधिकारी का चिल्लाना कैमरे में कैद हो गया । दोनों नेता अपने मतभेदों को सुलझाने के इच्छुक हैं और समान सोच वाले क्षेत्रों को चिह्नित करना चाहते हैं । 

आेबामा ने नई ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरिजा मे के साथ एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि चीन के लिए यह घटना पहली नहीं है । उन्होंने कहा, ‘‘हम इसे महत्वपूर्ण मानते हैं कि हम जो काम कर रहे हैं उस तक प्रेस की पहुंच हो । सवालों का जवाब देने की क्षमता होनी चाहिए । जब हम इस तरह की यात्राएं करते हैं तो अपने मूल्यों और आदर्शों को छोड़कर नहीं आते ।’’आेबामा ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति के साथ बातचीत में भी मतभेद जाहिर हैं । उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं मानवाधिकार जैसे मुद्दे उठाता हूं तो कुछ तनाव होता है जो संभवत: तब नहीं होता जब राष्ट्रपति शी अन्य नेताओं के साथ मुलाकात करते हैं।’’ 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News