पड़ोसी देशों की मांगों का जवाब देने कुवैत पहुंचे कतर के विदेश मंत्री

punjabkesari.in Monday, Jul 03, 2017 - 05:11 PM (IST)

दुबई: कतर के विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान-अल थानी उनके देश के साथ संबंध बहाल करने के लिए सऊदी अरब समेत चार अरब देशों की 13 सूत्री मांगों के संबंध में अपना पक्ष रखने के लिए आज कुवैत पहुंचे।   


अरब देशों की मांगों के संबंध में कुवैत को अपना जवाब सौंपेगा कतर
अल-जजीरा टेलीविजन के अनुसार पड़ोसी देशों के साथ संबंधों में संकट के दौर से गुजर रहा कतर उनकी मांगों के संबंध में कुवैत को अपना जवाब सौंपेगा। पड़ोसी देशों सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन एवं मिस्र ने उस पर आतंकवाद को पोषित करने, उनके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने और ईरान के साथ उसके संबंधों को लेकर 5 जून को उससे सभी संबंध तोड़ लिए। कुवैत इस मामले में मध्यस्थता कर रहा है।   


मांगों की सूची स्वीकार करने योग्य नहीं
पड़ोसी देशों ने अल- जजीरा टेलीविजन को बंद करने, तुर्की सैन्य अड्डे को हटाने एवं ईरान से संबंध कम करने समेत 13 सूत्री मांगों को मानने के लिए कतर को 10 दिन की समय सीमा दी थी। उन्होंने समय सीमा को कल 48 घंटों के लिए बढ़ा दिया। इससे पहले थानी ने कल रोम में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा था कि उनका देश अभी भी बातचीत करने और अपने पड़ोसी देशों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा हालांकि उनकी मांगों की सूची स्वीकार करने योग्य नहीं है फिर भी हम बातचीत में शामिल होने के लिए तैयार हैं, लेकिन उचित परिस्थितियों में। उन्होंने कहा था कि कतर अपने देश में तुर्की के सैन्य अड्डे और अल-जजीरा टेलीविजन चैनल को बंद नहीं करेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News