ग्रीस में चीन के शीतकालीन ओलंपिक का बहिष्कार करने वाले तिब्बती और हांगकांग के कार्यकर्ता गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 04:05 PM (IST)

एथेंस:  ग्रीक पुलिस ने चीन में  होने वाले 2022 के शीतकालीन ओलंपिक का बहिष्कार करने के लिए अभियान चला रहे  तिब्बती और हांगकांग के कार्यकर्ताओं के एक समूह को हिरासत में लिया है। दुनिया भर में सामाजिक कार्यकर्ताओं का एक वर्ग मानवीय आधार पर बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहा है।  रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार एथेंस में पुलिस ने बीजिंग 2022 समिति को ओलंपिक मशाल सौंपने के समारोह से पहले एक्रोपोलिस में एक विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले तिब्बती छात्र त्सेला ज़ोकसांग (18) और   हांगकांग के कार्यकर्ता  जॉय सिउ (22) को हिरासत में ले लिया ।

 

अमेरिका स्थित अधिकार समूह के छात्र ने RFA द्वारा उद्धृत अपनी वेबसाइट पर बताया कि इन  कार्यकर्ताओं ने  सुबह 9:30 बजे ऐतिहासिक स्मारक के ऊपर तिब्बती ध्वज और हांगकांग के क्रांति ध्वज को लहराया और "बीजिंग 2022 का बहिष्कार" और "मुक्त तिब्बत" का नारा लगाया लेकिन ग्रीक अधिकारियों ने तुरंत उनका झंडा जब्त कर लिया ।" कुछ ही मिनटों में, कम से कम दो दर्जन पुलिस कर्मी मौके पर पहुंच गए और छात्र कार्यकर्ताओं को  हिरासत में लिया।

 

 छात्र ने कहा कि  अमेरिकी नागरिकों की यह जोड़ी   "नो बीजिंग 2022" अभियान में भाग ले रहे थी, जिसमें उइगर, तिब्बती, हांगकांग, ताइवान और मंगोलियाई कार्यकर्ता, साथ ही चीनी कार्यकर्ता शामिल हैं। त्सेला ज़ोक्सांग ने RFA को बताया कि बीजिंग को 2022 के शीतकालीन खेलों की आज्ञा देने का मतलब चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के "चरम और क्रूर मानवाधिकारों के हनन" का समर्थन देना है।

 

एक्टिविस्ट ग्रुप स्टूडेंट्स फॉर फ्री तिब्बत के अभियान निदेशक पेमा डोल्मा ने कहा कि प्रदर्शनकारियों की हिरासत "चीन के सत्तावादी प्रभाव से उत्पन्न खतरे" को रेखांकित करती है। कार्यकर्ता के हवाले से कहा गया, "बीजिंग से  सिर्फ घर में या कब्जे वाले तिब्बत में मानवाधिकारों और स्वतंत्रता को कुचलने का खतरा नहीं बल्कि  यह एक वैश्विक खतरा है जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, सभा और कानून के शासन जैसे साझा मूल्यों को कमजोर करने का प्रयास करता है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News