महाभियोग सुनवाई : व्हाइट हाउस ने कहा-ट्रंप के लिए अच्छा, डेमोक्रेट के लिए खराब दिन

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 10:40 AM (IST)

लॉस एंजलिसः  व्हाइट हाउस ने कहा है कि ‘हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी' द्वारा डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई का पहला दिन अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए अच्छा और डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों के लिए खराब रहा। व्हाइट हाउस ने महाभियोग सुनवाई के पहले दिन के अंत में बुधवार को कहा, ‘‘आज का दिन राष्ट्रपति ट्रम्प के लिए अच्छा और डेमोक्रेट के लिए खराब रहा।'' इस सुनवाई में ट्रंप के खिलाफ आरोप तय किए जाएंगे।

 

सुनवाई के दौरान स्टैनफोर्ड लॉ कॉलेज की प्रोफेसर पामेला एस कार्लन ने ट्रंप के 13 वर्षीय बेटे बैरन का नाम लिया जिसकी प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने कड़ी आलोचना की। इसे लेकर कार्लन ने बाद में माफी मांगी। 4 में से तीन कानूनी विशेषज्ञों ने बुधवार को सांसदों को बताया कि यूक्रेन से ट्रंप की बातचीत उनके कार्यालय द्वारा सत्ता के दुरुपयोग को दर्शाती है और यह महाभियोग चलाए जाने योग्य है।

 

रिपब्लिकन पार्टी द्वारा आमंत्रित चौथे कानूनी विशेषज्ञ ने पैनल के अन्य डेमोक्रेटिक समर्थक सदस्यों की दलील का विरोध करते हुए कहा कि ट्रंप ने कुछ गलत नहीं किया। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने कहा, ‘‘(हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी) अध्यक्ष (जेरोल्डा) नाडलर के समक्ष सुनवाई में तीनों लिबरल प्रोफेसरों ने केवल यह बात स्थापित की कि वे राष्ट्रपति के खिलाफ राजनीतिक पूर्वाग्रह से ग्रस्त हैं।''

 

उन्होंने कहा, ‘‘इस प्रक्रिया के तहत सुनवाई के बावजूद इस तथ्य पर कोई असर नहीं पड़ा कि राष्ट्रपति ने कुछ गलत नहीं किया। कांग्रेस को वापस अमेरिकी लोगों के लिए काम करना शुरू करना चाहिए।'' ग्रिशम ने कहा कि अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा व्यापार समझौता और बुनियादी ढांचे से जुड़े मामले अध्यक्ष पेलोसी की कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं। इसके बावजूद प्रतिनिधि सभा के डेमोक्रेटिक सदस्य इस प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करके अपने निर्वाचन क्षेत्रों को नजरअंदाज कर रहे हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News