डेढ़ साल के बच्चे ने अपनी कला के दम पर बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, Photos देख दुनिया हैरान !

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 03:01 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया में अधिकतर एक साल के बच्चे मां की गोद में ही ज्यादातर समय बिताते हैं। लेकिन एक डेढ़ साल का बच्चा ऐसा भी हैं जिसने अपनी कला के दम पर वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है।अफ्रीकी देश घाना के इस नन्हें से बच्चे ने कुछ ऐसा कर दिखाया, जिसकी कल्पना तक कर पाना मुश्किल है। यहां के  1.5 साल के बच्चे ने अपनी पेंटिंग की प्रतिभा के जरिए दुनिया के सबसे कम उम्र के कलाकार होने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। 1 साल 152 दिन की उम्र में नन्हे से ऐस-लियाम नाना सैम अंकरा गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवा के दुनिया के सबसे कम उम्र के पुरुष कलाकार बन गए हैं।

PunjabKesari

उनकी मां का नाम शैंटेल है, जो पेशे से एक चित्रकार यानि कलाकार हैं। उन्होंने अपने बेटे की चित्रकारी की कला को तब पहचान लिया था, जब ऐस-लियाम महज 6 महीने के थे। शैंटेल का कहना है कि ऐस-लियाम को इस गतिविधि से बेहद खुशी महसूस होती है। शैंटेल ने बताया कि ऐस-लियाम जब घुटनों के बल चलना सिखा तो  मैंने फर्श पर कैनवास का एक टुकड़ा फैलाया और अपनी पेंटिंग पर काम करने लगी। मुझे काम के दौरान  ऐस-लियाम डिस्टर्ब  न करे मैने उसे  व्यस्त रखने के लिए ऐसा किया था लेकिन लियाम ने कुछ ही देर में कैनवास पर पेंट फैलाना शुरू कर दिया और तभी मेरे नन्हें कलाकार ने 'द क्रॉल' नामक अपनी पहली कलाकृति बनाई।" उसके बाद से ही शैंटेल ने उनकी उनकी को प्रोत्साहन देना शुरू  किया।

PunjabKesari

ऐस-लियाम अब तक बना चुके हैं 20 से अधिक पेंटिंग  ऐस-लियाम ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के साथ-साथ घाना की प्रथम महिला का ध्यान भी अपनी ओर आकर्षित किया है। शैंटेल ने बताया, "मेरे बेटे ने अपनी कला के जरिए अपना नाम बनाया है और पेंटिंग की सराहना को बढ़ावा दिया है।" उन्होंने अब तक घाना स्थित विज्ञान और प्रौद्योगिकी संग्रहालय में 'साउंडआउट प्रीमियम प्रदर्शनी' में भाग लेकर अपनी कला का प्रदर्शन भी किया है।  प्रदर्शनी के दौरान ऐस-लियाम की 10 कलाकृतियों को दर्शाया था, जिनमें से 9 को लोगों द्वारा खरीद लिया गया।

PunjabKesari

इस नन्हें कलाकार को अपने हाथों पर पेंट का एहसास और पेंटिंग से खुद को अभिव्यक्त करना पसंद है। शैंटेल में बताया, " ऐस-लियाम के लिए यह एक मजेदार और रचनात्मक गतिविधि है और वह बिना किसी की मदद के चित्रकारी करने की स्वतंत्रता का आनंद लेता है।" ऐस-लियाम की इस प्रतिभा के जरिए अन्य बच्चों को भी प्रोत्साहन मिल रहा है। शैंटेल ने कहा, "मेरे बेटे की सभी पेंटिंग उनके आसपास के रंग, आकार, बनावट और मूड से प्रेरित हैं। हर एक पेंटिंग नई चीजों की खोज में उनकी जिज्ञासा और खुशी को दर्शाती है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News